पंद्रह दिन में दूसरी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जिस दिन महंगाई को थामने का एक बार फिर वादा किया, उसी दिन शाम को सरकारी तेल कंपनियों ने आम जनता पर महंगे पेट्रोल और डीजल का बोझ डाल दिया। शुक्रवार आधी रात से कंपनियों ने पेट्रोल की खुदरा कीमत में 75 पैसे और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि करने की घोषणा की है।

By Edited By: Publish:Fri, 03 Jan 2014 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2014 06:40 PM (IST)
पंद्रह दिन में दूसरी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जिस दिन महंगाई को थामने का एक बार फिर वादा किया, उसी दिन शाम को सरकारी तेल कंपनियों ने आम जनता पर महंगे पेट्रोल और डीजल का बोझ डाल दिया। शुक्रवार आधी रात से कंपनियों ने पेट्रोल की खुदरा कीमत में 75 पैसे और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि करने की घोषणा की है। मगर स्थानीय टैक्स वगैरह लगाकर लोगों पर यह बोझ करीब एक रुपये प्रति लीटर तक पड़ेगा।

दिल्ली में पेट्रोल के लिए अब 92 पैसे ज्यादा चुकाने होंगे। यहां इसकी कीमत 72.43 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल 56 पैसे बढ़कर 54.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 15 दिन के भीतर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में यह दूसरी वृद्धि है। पिछले महीने की 20 तारीख को डीलर कमीशन बढ़ने की वजह से पेट्रोल 50 पैसे और डीजल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था।

पढ़ें: पेट्रोल मार सकता है राहुल की कोशिशों पर झाड़ू

तेल कंपनियों का यह फैसला सरकार के लिए कई दिक्कतें पैदा कर सकता है। दो दिन पहले ही तेल कंपनियों ने गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में एकमुश्त 220 रुपये की वृद्धि की थी। इसका काफी राजनीतिक विरोध हो रहा है।

पेट्रोल की बढ़ी दर

शहर, नई कीमत, वृद्धि

दिल्ली, 72.43, 0.92

कोलकाता, 79.55, 0.95

chat bot
आपका साथी