शादियों के लिए पैसा पाने के लिए करना होगा अभी एक हफ्ते का इंतजार

केंद्र सरकार ने शादियों के लिए 2.5 लाख रुपये निकालने की अनुमति देने का एलान किया है लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक से इस नियम को लागू करने के लिए गाइडलाइन मिलने के बाद ही बैंक अगले सप्ताह से इसे लागू करेंगे।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 20 Nov 2016 03:29 PM (IST) Updated:Sun, 20 Nov 2016 09:50 PM (IST)
शादियों के लिए पैसा पाने के लिए करना होगा अभी एक हफ्ते का इंतजार

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो): केंद्र सरकार ने शादियों के लिए 2.5 लाख रुपये निकालने की अनुमति देने का एलान किया है लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक से इस नियम को लागू करने के लिए गाइडलाइन मिलने के बाद ही बैंक अगले सप्ताह से इसे लागू करेंगे।

पंजाब नेशनल बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर उषा अनंथसुब्रमणियन ने कहा है कि इसके संबंध में आरबीआइ से गाइडलाइन न मिलने के कारण हम शादियों के लिए प्रत्येक परिवार (दूल्हा व दुल्हन) को 2.5-2.5 लाख रुपये देने में असमर्थ हैं। हमें आरबीआइ से गाइडलाइन सोमवार तक मिलने की उम्मीद है। बैंक शाखाएं मंगलवार से यह भुगतान करने की स्थिति में आ जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके तहत दूल्हा-दुल्हन या उनके माता-पिता ही यह राशि निकाल सकेंगे।

कॉरपोरेशन बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आरबीआई का सर्कुलर आने के बाद ही शादियों के लिए धन निकासी हो सकेगी। इसी से निकासी संबंधी औपचारिकताओं के बारे में बैंक को जानकारी मिल पाएगी। सरकार की घोषणा के बाद लोग शादी के लिए पैसा निकालने के लिए बैंकों के चक्कर लगाते दिखे लेकिन बैंक अधिकारियों ने पैसा देने से इन्कार कर दिया। उनका कहना था कि आरबीआई की गाइडलाइन के बिना वह पैसा नहीं दे सकेंगे। सरकार की ओर से अचानक नोटबंदी की घोषणा किये जाने के बाद शादी की तैयारियों में लगे लाखों लोगों के सामने गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है।

chat bot
आपका साथी