पेटीएम ने फिर शुरू की अपनी प्वाइंट ऑफ सेल सेवा

ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपनी प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) सेवा दुबारा शुरू कर दी है

By Shubham ShankdharEdited By: Publish:Sun, 27 Nov 2016 01:12 PM (IST) Updated:Sun, 27 Nov 2016 01:15 PM (IST)
पेटीएम ने फिर शुरू की अपनी प्वाइंट ऑफ सेल सेवा

मुंबई (जागरण ब्यूरो): ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपनी प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) सेवा दुबारा शुरू कर दी है। इसके जरिये बिना स्वाइप मशीन के मोबाइल एप से कैशलेस ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। यह जानकारी कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव विजय शेखर शर्मा ने दी है। कंपनी ने दो दिन पहले सुरक्षा कारणों से यह सर्विस स्थगित कर दी थी।

शर्मा ने यहां एक कार्यक्रम के बाद बताया कि एप स्टोर पर पेटीएम का एप दुबारा उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने सुरक्षा को लेकर उठे सवालों पर कहा कि सुरक्षा को लेकर खतरा पेटीएम के मोबाइल एप से उतना ही है जितना खतरा किसी दुकान पर स्वाइप मशीन के जरिये डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर होता है। स्वाइप मशीन में भी कार्ड का डाटा स्टोर हो जाता है। शर्मा के अनुसार एप के जरिये भुगतान की सुविधा को दुबारा लांच करने से पहले कुछ और फीचर जोड़ना चाहती थी।

पेटीएम के मोबाइल एप से भुगतान करने के लिए किसी स्वाइप मशीन की जरूरत नहीं होती है। भुगतान सीधे खरीदार के ई-वॉलेट से विक्रेता के ई-वॉलेट में जमा होता है। कपनी ने दो दिन पहले सर्विस स्थगित करते समय कहा था कि यह सेवा शुरू करने के बाद सभी पक्षों से समूचे प्रोसेस को और सुरक्षित बनाने के लिए कई दौर में चर्चा की। प्राप्त सुझावों के आधार पर हमने इसे दुबारा लांच करने से पहले कुछ और सर्टिफिकेशन और फीचर जोड़ने का फैसला किया। कंपनी जल्द ही नए फीचर्स के साथ यह सुविधा दुबारा लांच करेगी। पेटीएम की सर्विस के बारे में कहा गया था कि विक्रेता के फोन में खरीदार के कार्ड का विवरण देना और भुगतान के लिए कार्ड प्रस्तुत करना दोनों अलग-अलग प्रक्रिया हैं।

chat bot
आपका साथी