ऑनलाइन भर्तियां अगस्त में 17 फीसदी बढ़ीं

ऑनलाइन भर्तियों के मामले में बीते अगस्त 17 फीसदी इजाफा देखने को मिला है। यह आंकड़ा इसी अवधि में बीते साल के मुकाबले ज्यादा है और इसमें एजुकेशन और बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा भर्तियां हुई हैं।

By MMI TeamEdited By: Publish:Wed, 07 Sep 2016 04:07 PM (IST) Updated:Wed, 07 Sep 2016 04:12 PM (IST)
ऑनलाइन भर्तियां अगस्त में 17 फीसदी बढ़ीं

नई दिल्ली: ऑनलाइन भर्तियों के मामले में बीते अगस्त 17 फीसदी इजाफा देखने को मिला है। यह आंकड़ा इसी अवधि में बीते साल के मुकाबले ज्यादा है और इसमें एजुकेशन और बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा भर्तियां हुई हैं। यह खबर Monster India के हवाले से सामने आई है। अगस्त के महीने में भारत के लिए Monster का एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स 244 के स्तर पर रहा। भर्तियों के मामले में 17 फीसदी के इजाफे के साथ यह बेहतर स्थिति में है, इसी महीने पिछले साल यह आंकड़ा 208 था।

आईटी और उत्पादन एवं विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन के मामले में खस्ता हालात थे, लेकिन बैंकिंग एवं फाइनेंस और शिक्षा का क्षेत्र किसी तरह भर्तियों के माहौल को बरकरार रखने में कामयाब रहा। बैंकिंग और फाइनेंस का क्षेत्र, जो कि मौजूदा समय में सुधारों के दौर से गुजर रहा है, ने 30 फीसदी की सालाना विकास दर के साथ ऑनलाइन हायरिंग के मामले में इस महीने थोड़ी सकारात्मकता दिखाई है। साल 2016 के बजट में सरकार द्वारा विशेष प्रोत्साहन के कारण शिक्षा क्षेत्र का दीर्घकालिक विकास चार्ट जारी है।

एपीएसी और मध्य पूर्व में Monster.com के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने बताया कि बैंकिग क्षेत्र के डिजिटलीकरण और बीमा क्षेत्र के समेकन ने कुशल प्रतिभाओं के लिए रोजगार श्रृजन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मोदी ने आगे बताया कि तमाम क्षेत्रों के बीच उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में सालाना 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं अगर व्यवसायिक स्तर पर देखा जाए तो ग्राहक सेवा एवं स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों ऑनलाइन मांग में 46 और 38 फीसदी के इजाफे का सुझाव दिया गया है।

chat bot
आपका साथी