माइक्रोसॉफ्ट को चेन्नई प्लांट ट्रांसफर नहीं करेगी नोकिया

देश में टैक्स विवाद में उलझी फिनलैंड की कंपनी नोकिया अपना चेन्नई प्लांट माइक्रोसॉफ्ट को हस्तांतरित नहीं कर पाएगी। नोकिया-माइक्रोसॉफ्ट सौदा पूरा करने की अवधि शुक्रवार को समाप्त हो रही है। इसके तहत नोकिया ने माइक्रोसॉफ्ट को अपना ग्लोबल हैंडसेट कारोबार बेचने का समझौता किया है।

By Edited By: Publish:Thu, 24 Apr 2014 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 24 Apr 2014 08:55 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट को चेन्नई प्लांट ट्रांसफर नहीं करेगी नोकिया

नई दिल्ली। देश में टैक्स विवाद में उलझी फिनलैंड की कंपनी नोकिया अपना चेन्नई प्लांट माइक्रोसॉफ्ट को हस्तांतरित नहीं कर पाएगी। नोकिया-माइक्रोसॉफ्ट सौदा पूरा करने की अवधि शुक्रवार को समाप्त हो रही है। इसके तहत नोकिया ने माइक्रोसॉफ्ट को अपना ग्लोबल हैंडसेट कारोबार बेचने का समझौता किया है।

नोकिया इंडिया की प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अब माइक्रोसॉफ्ट के कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर के तौर पर चेन्नई स्थित प्लांट का परिचालन करेगी। इस बात की संभावना बेहद कम है कि प्लांट माइक्रोसॉफ्ट को ट्रांसफर किया जाएगा क्योंकि सौदा पूरा करने की अवधि शुक्रवार को समाप्त हो रही है। यदि यह प्लांट हस्तांतरित नहीं किया जा सका तो माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक सेवा समझौता किया जाएगा। यह प्लांट ट्रांसफर करने के लिए नोकिया को कोर्ट की ओर से तय शर्ते पूरी करनी है। अदालत ने टैक्स विभाग के साथ कंपनी के विवाद के मामले में यह शर्ते निर्धारित की हैं।

नोकिया का चेन्नई स्थित 6,600 कर्मचारियों वाला प्लांट दुनिया के सबसे बड़े प्लांटों में शुमार है। साथ ही यह भारत में कंपनी का इकलौता प्लांट है। इसी माह कंपनी ने प्लांट के कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्तिका ऑफर दिया है। कंपनी के वकील ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि यदि इस प्लांट को माइक्रोसॉफ्ट को हस्तांतरित करने की इजाजत नहीं दी जाती है तो वह कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर के तौर पर इसका परिचालन कर सकती है।

टेलीकॉम कंपनियों ने बनाए एक करोड़ ग्राहक

chat bot
आपका साथी