गिरता रुपया चिंता की बात नहीं: नीति आयोग

गुरुवार के कारोबार में भारतीय रुपये ने डॉलर के मुकाबले 70.32 का स्तर छू लिया

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 16 Aug 2018 02:46 PM (IST) Updated:Fri, 17 Aug 2018 07:31 AM (IST)
गिरता रुपया चिंता की बात नहीं: नीति आयोग
गिरता रुपया चिंता की बात नहीं: नीति आयोग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि रुपये में आ रही गिरावट चिंता का कारण नहीं है क्योंकि यह अपनी सही कीमत पर वापस लौट रहा है। गौरतलब है कि 14 अगस्त को 70 का स्तर पार करने वाले रुपये ने गुरुवार को 70.32 का स्तर छू लिया।

नाबार्ड की ओर से आयोजित एक समारोह के इतर राजीव कुमार ने कहा, “बीते तीन वर्षों के दौरान 17 फीसद बढ़ा है। इस साल की शुरुआत से ही रुपये में 9.8 फीसद की गिरावट आ चुकी है। इसलिए इसने रिकवरी की है। यह अपने प्राकृतिक मूल्य पर वापस आ रहा है।” उन्होंने कहा कि रुपये का वास्तविक मूल्यांकन होना चाहिए और इसकी अधिक कीमत नहीं लगाई जानी चाहिए। जब कुमार से पूछा गया कि रुपये में गिरावट चिंता की बात है तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा फिलहाल नहीं।

रुपये का हाल: गुरुवार के कारोबार में भारतीय रुपये ने डॉलर के मुकाबले 70.32 का स्तर छू लिया। दिन के 11 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 70.23 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। गौरतलब है कि 14 अगस्त (मंगलवार) को रुपये ने डॉलर के मुकाबले 70 का स्तर पार कर लिया था। वहीं सोमवार के कारोबार में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर 69.93 के ऐतिहासिक निम्नतम स्तर पर बंद हुआ था।

रुपये की गिरावट पर सरकार का क्या है मानना?

सरकार ने बताई यह वजह: सरकार ने रुपये में आई इस बड़ी गिरावट के लिए बाह्य कारकों को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। आर्थिक मामलों के सचिव शुभाष चंद्र गर्ग ने बताया कि बाह्य कारक आगे बढ़ने की राह को आसान कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “रुपये में गिरावट की वजह बाह्य कारक हैं और इस स्थिति में चिंता की कोई बात नहीं है।” जानकारी के लिए आपको बता दें कि तुर्की के मौजूदा आर्थिक संकट के चलते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आज भारतीय रुपया 70.1 के स्तर पर पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी