निसान ने लॉन्‍च किया माइक्रा का लिमिटेड एडिशन

निसान ने अपनी एंट्री लेवल हेचबैक माइक्रा का लिमिटेड एडिशन भारत में 6.67 लाख (एक्‍स-शोरूम मुंबई) की कीमत पर लॉन्‍च किया है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2015 01:54 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2015 01:55 PM (IST)
निसान ने लॉन्‍च किया माइक्रा का लिमिटेड एडिशन

नई दिल्ली। जापानी कार मेकर्स निसान ने अपनी एंट्री लेवल हेचबैक माइक्रा का लिमिटेड एडिशन भारत में 6.67 लाख (एक्स-शोरूम मुंबई) की कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे माइक्रा एक्स शिफ्ट का नाम दिया है।

भारत में पहली माइक्रा के बनने की पांचवी सालगिरह पर कंपनी ने इसे लॉन्च किया है और इसकी महज 750 युनिट ही बनाई जाएंगी। बाजार में महज 2 प्रतिशत शेयर रखने वाली निसान चेन्नई प्लांट में बन रही माइक्रा को बाहर भेजन पर ध्यान दे रही है और पिछले साल कंपनी ने 90 हजार के लगभग कारें यहां से यूरोप, आस्ट्रेलिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया एक्सपोर्ट कर दी थीं।

माइक्रा एक्स शिफ्ट को अनवील करते हुए कंपनी के भारत में अध्यक्ष गुइलौमे सिकार्ड ने बताया कि पिछले दो सालों में ऑटोमेटिक कारों की मांग में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि 2011-12 में ये महज 1 प्रतिशत थी।

उल्लेखनीय है कि निसान ने चेन्नई प्लांट में बनी माइक्रा को पहली बार 2010 में जारी किया था और अब तक लगभग 80 बाजारों में इसकी 6 लाख यूनिट बिक चुकीं हैं।

नई एक्स शिफ्ट कई बदलावों के साथ बाजार में आ रही है। अगर इसके बाहरी बदलावों की बात करें तो इसकी छत ब्लैक होगी वहीं बॉटम और दरवाजें के दौनों तरफ रेसिंग स्ट्रिप्स नजर आएंगी। इसके अलावा एक्जॉस्ट टिप कि अलावा डुअर सिल्स पर चेकर्ड फ्लैग एक्सेंट पीस नजर आएंगे। हालांकि, इसमें अलॉय व्हील्स के साथ फ्रंट और रियर फॉग लैंप नहीं होंगे।

कार के इंटिरियर की जहां तक बात है तो इसमें भी कई बदलाव नजर आने वाले हैं। कार के स्टीयरिंग को निसान सनी से लिया गया है वहीं सेंटर कंसोल को फिर से डिजाइन किया गया है। इंफोटेनमेंट सिंस्टम में ब्लूटूथ, एयूएक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं दी जा रहीं हैं।

टेक्निकल स्पेसिफिकेंशन्स के मामले में यह 1,198 सीसी के डिस्प्लेस वाली पेट्रोल युनिट होगी जो 75 हॉर्सपावर की ताकत और सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ 104 एनएम का टॉर्क देगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी