एक साल में म्युचुअल फंड से जुड़े 32 लाख नए निवेशक

म्युचुअल फंड्स इंडस्ट्री की ग्रोथ में 25 फीसद या 4.25 ट्रिलियन रुपये की ग्रोथ देखने को मिली है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 05 Apr 2018 03:56 PM (IST) Updated:Fri, 06 Apr 2018 07:39 AM (IST)
एक साल में म्युचुअल फंड से जुड़े 32 लाख नए निवेशक
एक साल में म्युचुअल फंड से जुड़े 32 लाख नए निवेशक

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। म्युचुअल फंड्स इंडस्ट्री ने बीते एक साल में 32 लाख नए निवेशक जोड़े हैं। नए निवेशकों की संख्या में इजाफा मुख्य रूप से उद्योग की ओर से प्रमोशन कैंपेन के चलते देखने को मिला है। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एमफी) के एक अधिकारी ने बुधवार को दी है।

उद्योग अपने निवेशक जागरूकता अभियान का पहला चरण मार्च 2017 लॉन्च कर चुका है। इसका नाम ‘म्युचुअल फंड सही है’ था। एमफी की योजना मीडिया कैंपेन का अगला चरण पेश करने की है। इसमें निवेशकों को लंबे समय के लिए निवेश करने के फायदे बताए जाएंगे, विशेषरूप से तब जब बाजार में अस्थिरता का मौहाल हो।

एमफी ने बताया कि कैंपेन के पहले चरण को काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। ऐसा इसलिए क्योंकि म्युचुअल फंड कंपनियों में बीते एक साल में कुल 32 लाख नए निवेशक जुड़े हैं। निवेशकों की संख्या में इजाफे के साथ साथ मार्च 2017 से की तुलना में इंडस्ट्री में 25 फीसद या 4.25 ट्रिलियन रुपये की ग्रोथ देखने को मिली है। इसके अतिरिक्त फोलियो में 26 फीसद या 1.05 करोड़ और एसआईपी खातों की संख्या में 52 फीसद या 70 लाख का इजाफा देखने को मिला है। मंथली एसआईपी का इंडस्ट्री में योगदान 2.05 करोड़ से बढ़कर 6425 करोड़ रुपये हो गया है।

एमफी की माइक्रोसाइट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में है। यहां पर निवेशक म्युचुअल फंड के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही वे नजदीकी म्युचुअल फंड ऑफिसेज और डिस्ट्रिब्यूटर्स को लोकेट कर सकते हैं। जल्द ही ये वेबसाइट अन्य स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी