टाटा की जेएलआर ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय नजरिए का अच्छा उदाहरण: थेरसा मे

थेरेसा मे ने कहा कि ब्रिटेन एक नए वैश्विक नेतृत्व की भूमिका के लिए कदम बढ़ाएगा।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 19 Jan 2017 11:06 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jan 2017 11:19 AM (IST)
टाटा की जेएलआर ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय नजरिए का अच्छा उदाहरण: थेरसा मे
टाटा की जेएलआर ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय नजरिए का अच्छा उदाहरण: थेरसा मे

नई दिल्ली: ब्रैग्जिट के बावजूद ब्रिटेन अपने अंतरराष्ट्रीय नजरिए को बनाए रखेगा। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस बात का उल्लेख करते हुए गुरुवार को कहा कि देश की सबसे बड़ी निर्माता टाटा भले ही भारतीय कंपनी हो लेकिन इसके प्रोडक्ट जगुआर और लैंडरोवर की तुलना में यह ब्रिटेन की एक खास पहचान है।

उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटेन एक नए वैश्विक नेतृत्व की भूमिका के लिए कदम बढ़ाएगा। ऐसे में जब वो भारत और दुनिया के अन्य देशों के साथ नए समझौते करना शुरू कर चुका है वह यूरोप के साथ एक मजबूत मुक्त व्यापार समझौता करेगा। मे ने दुनियाभर के देशों का आह्वान करते हुए कहा कि वो वैश्वीकरण को सुनिश्चित करें और मुक्त व्यापार के लिए साझेदारी करें ताकि हर एक को फायदा मिले।

थेरेसा मे के अनुसार वैश्वीकरण और मुक्त व्यापार की ताकतों ने दुनियाभर में धन और अवसरों का दोहन किया है और इसने जोखिम को नजरअंदाज करते हुए सीमाओ को पार किया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, “फिलहाल जो दुनियाभर में राजनीति है वो या तो बहुत ही ज्यादा वामपंथी विचारधारा वाली है या फिर दक्षिणपंथी विचारधारा वाली। जबकि मुख्यधारा में एक ऐसी राजनीति की दरकार है दो लोगों की मूलभूत जरूरतों को ध्यान में रखे। हम और अधिक अंतरराष्ट्रीय होना चाहते हैं और परंपरागत रुप से यही हमारी भूमिका रही है।”

chat bot
आपका साथी