वालमार्ट और फ्लिपकार्ट के बीच तालमेल बैठाने में इस शख्स की होगी अहम भूमिका

फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर ही वालमार्ट के सीईओ डग मैकमिलन ने फ्लिपकार्ट के कर्मचारियों को ई-मेल भेजकर संदेश दिया है।

By Shubham ShankdharEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 07:45 AM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 07:56 AM (IST)
वालमार्ट और फ्लिपकार्ट के बीच तालमेल बैठाने में इस शख्स की होगी अहम भूमिका
वालमार्ट और फ्लिपकार्ट के बीच तालमेल बैठाने में इस शख्स की होगी अहम भूमिका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अमेरिकी रिटेल कंपनी वालमार्ट का वैश्विक अनुभव बताता है कि उसने दुनिया के जिन देशों में कारोबार के घरेलू तौर तरीकों से तालमेल नहीं बिठाया, वहां वह खुद को स्थापित नहीं कर पाई। इस लिहाज से भारत में फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी खरीदने के बाद वालमार्ट के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती कंपनी के प्रबंधन को लेकर होगी। इस लिहाज से वालमार्ट इंडिया के प्रेसीडेंट और सीईओ कृष अय्यर की भूमिका अधिग्रहण के बाद फ्लिपकार्ट मंभ काफी अहम हो सकती है।

जानकारों का मानना है कि जर्मनी और ब्राजील में वालमार्ट का अनुभव काफी खराब रहा है और वहां कंपनी अपना कारोबार बहुत अच्छे से स्थापित नहीं कर पायी। इसकी मूल वजह इन देशों में कंपनी की प्रबंधन टीम में स्थानीय लोगों की उपेक्षा रही। कंपनी उच्चाधिकारियों का एक वर्ग मानता है कि स्थानीय प्रबंधन उस देश के कारोबार के माहौल से भली भांति परिचित होता है, इसलिए वह स्थानीय परिस्थितियों से तालमेल बनाने में कामयाब रहता है।

वालमार्ट इंडिया के कैश एंड कैरी यानी थोक कारोबार को भारत में स्थापित करने में कृष की अहम भूमिका रही है। घरेलू उत्पादकों से होने वाली खरीद के स्तर को 95 फीसद तक ले जाने में उनका योगदान काफी अधिक रहा है। इसके अतिरिक्त खुदरा दुकानदारों के बीच वालमार्ट इंडिया को लेकर भरोसा कायम करने में भी उनकी रणनीति ने कंपनी को सफलता दिलाई है। ऐसे में फ्लिपकार्ट के प्रबंधन में उनकी भूमिका वालमार्ट के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

वालमार्ट के सीईओ ने भेजा फ्लिपकार्ट कर्मियों को संदेश

फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर ही वालमार्ट के सीईओ डग मैकमिलन ने फ्लिपकार्ट के कर्मचारियों को ई-मेल भेजकर संदेश दिया है। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि यह सौदा सबसे अच्छा फैसला है। सूत्रों के अनुसार उन्होंने कहा कि कंपनी फ्लिपकार्ट और उसके कर्मचारियों का सशक्तीकरण करना चाहती है। कंपनी इकोसिस्टम बनाने के लिए उनसे भी सीखना चाहती है। मैकमिलन ने संदेश में कहा कि कंपनी कर्मचारियों को अधिकार संपन्न बनाना चाहती है। वह चाहती है कि कर्मचारी कर्मचारी कारोबार चलाएं। इसमें तीव्रता और निर्णय लेना अहम है।

chat bot
आपका साथी