विकास घटने की चिंता पर निवेशकों ने बाजार से किया किनारा

शेयर कारोबारियों के मुताबिक विदेशी बाजारों में रुझान मजबूत रहने के बावजूद आरबीआइ की हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक का ब्योरा आने के बाद निवेश का माहौल कमजोर पड़ गया

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 01:18 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 01:18 PM (IST)
विकास घटने की चिंता पर निवेशकों ने बाजार से किया किनारा
विकास घटने की चिंता पर निवेशकों ने बाजार से किया किनारा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक के ब्योरे में ग्लोबल ग्रोथ घटने और घरेलू कोर सेक्टर की महंगाई बढ़ने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की चिंता सामने आने से निवेशकों ने बाजार से दूरी बना ली और शेयर बाजार के एक प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई का सेंसेक्स 26.87 अंकों की गिरावट के साथ 35,871.48 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 1.80 अंक की तेजी के साथ 10,791.65 पर बंद हुआ। सप्ताहभर के कारोबार में सेंसेक्स में कुल 62.53 अंकों की और निफ्टी में कुल 67.25 अंकों की तेजी दर्ज की गई।

सेंसेक्स में कोटक महिंद्रा बैंक में 3.71 फीसद गिरावट रही। एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक में भी 1.11 फीसद तक गिरावट रही। दूसरी ओर यस बैंक में सर्वाधिक 3.23 फीसद तेजी रही। वेदांता लिमिटेड, टाटा मोटर्स और एनटीपीसी में भी 2.86 फीसद तक उछाल देखा गया। बीएसई के सेक्टरों में बैंकिंग में सर्वाधिक 0.43 फीसद गिरावट रही। इसके बाद फाइनेंस सेक्टर में भी 0.31 फीसद गिरावट रही। दूसरी ओर धातु सेक्टर में सर्वाधिक 1.62 फीसद उछाल दर्ज किया गया। इसके बाद वाहन सेक्टर में 1.55 फीसद तेजी रही। मिडकैप इंडेक्स 0.38 फीसद और स्मॉलकैप 0.77 फीसद चढ़कर बंद हुआ।

शेयर कारोबारियों के मुताबिक विदेशी बाजारों में रुझान मजबूत रहने के बावजूद आरबीआइ की हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक का ब्योरा आने के बाद निवेश का माहौल कमजोर पड़ गया। आरबीआइ ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की इस महीने के शुरू में हुई बैठक का ब्योरा गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद जारी किया था। एमपीसी की बैठक में ग्लोबल ग्रोथ की रफ्तार घटने का उल्लेख किया गया था। आरबीआइ के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी अध्यक्षता में हुई पहली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में कहा था कि विकास की चिंता पर गौर करने की जरूरत है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि आरबीआइ की बैठक का ब्योरा जारी होने के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव देखा गया। बैठक के ब्योरे से देश में कोर सेक्टर की महंगाई बढ़ने और ग्लोबल ग्रोथ की रफ्तार घटने की चिंता उजागर हुई। इसके अलावा बाजार को दिशा देने वाले किसी बड़े कारक के फिलहाल नहीं दिखाई देने के कारण भी निवेश का माहौल कमजोर हो गया। बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआइआइ) ने 202.10 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध लिवाली की थी और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) ने भी 55.48 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध लिवाली की थी।

एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों में हांगकांग के हैंगसेंग में 0.65 फीसद, शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में 1.91 फीसद और कोरिया के कोस्पी में 0.08 फीसद तेजी रही। जापान के निक्केई में 0.18 फीसद गिरावट रही। यूरोपीय बाजार के शुरुआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट के डीएएक्स में 0.17 फीसद, पेरिस के सीएसी40 में 0.27 फीसद और लंदन के एफटीएसई में 0.17 फीसद तेजी देखी गई।

chat bot
आपका साथी