जुलाई-सितंबर तिमाही में सुस्त रह सकती है जीडीपी ग्रोथ, तमाम सर्वे में लगा अनुमान

वित्त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के पहली तिमाही के मुकाबले सुस्त रहने के अनुमान लगाए गए हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 30 Nov 2018 01:23 PM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2018 04:46 PM (IST)
जुलाई-सितंबर तिमाही में सुस्त रह सकती है जीडीपी ग्रोथ, तमाम सर्वे में लगा अनुमान
जुलाई-सितंबर तिमाही में सुस्त रह सकती है जीडीपी ग्रोथ, तमाम सर्वे में लगा अनुमान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जुलाई-सितंबर (2018) तिमाही के जीडीपी आंकड़े आज (शुक्रवार) शाम जारी होने वाले हैं। तमाम सर्वेक्षणों में दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों के अप्रैल से जून तिमाही के मुकाबले कम रहने का अनुमान लगाया गया है। रॉयटर्स के पोल में यह जानकारी सामने आई है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.4 फीसद तक रह सकती है। आज जारी होने वाले जीडीपी के आंकड़े इसलिए भी अहम हैं क्योंकि कुछ महीनों बाद देश में आम चुनाव होने हैं। गौरतलब है कि जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 8.2 फीसद रही थी।

जीडीपी पर इक्रा का अनुमान: क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर की गति अनुक्रमिक आधार पर मंद होने की उम्मीद है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.2 रहने का अनुमान है जो कि वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में (अप्रैल से जून) 8.2 फीसद रही थी।

जीडीपी पर एसबीआई इकोरैप का अनुमान: एसबीआई की एक रिसर्च रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में जीडीपी ग्रोथ के कम होकर 7.5 से 7.6 फीसद रहने की उम्मीद है। ग्रामीण मांग में मंदी के चलते बीती तिमाही के मुकाबले सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में गिरावट देखने को मिल सकती है।

जीडीपी पर कोटक महिंद्रा का अनुमान: सितंबर तिमाही के लिए कोटक महिंद्रा ने 7.9 फीसद की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है। ये डेटा केंद्रीय सांख्यिकी विभाग की ओर से आज शाम जारी किया जाना है।

जीडीपी पर एचडीएफसी बैंक का अनुमान: एचडीएफसी बैंक ने सितंबर तिमाही के लिए जीडीपी के 7.4 फीसद पर रहने का अनुमान लगाया है। यह बीती तिमाही क आंकड़ों के मुकाबले काफी कम है।

जीडीपी पर केयर रेटिंग्स का अनुमान: केयर रेटिंग्स ने भी सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के सुस्त रहने का अनुमान लगाया है। एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.5 फीसद के आस-पास रह सकती है।

chat bot
आपका साथी