भारत की विकास दर 2015 में 7.3 फीसदी रहेगीः मूडीज

ब्याज दरों में कटौती की बदौलत निजी क्षेत्र में खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 03:32 PM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 03:32 PM (IST)
भारत की विकास दर 2015 में 7.3 फीसदी रहेगीः मूडीज

नई दिल्ली। इस साल भरतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर बढ़कर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो 2014 में 7.2 प्रतिशत थी। ब्याज दरों में कटौती की बदौलत निजी क्षेत्र में खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह आकलन ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज की समूह एक कंपनी का है।

मूडीज ऐनालिटिक्स की एक स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है, 'हमें उम्मीद है कि घरेलू मांग में सुधार की बदौलत इस साल भारत की विकास दर बढ़कर 7.3 प्रतिशत हो जाएगी।' इसी हफ्ते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी अनुमान लगाया था कि वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत हो जाएगी, जो चीन के मुकाबले ज्यादा रहेगी।

मौजूदा वित्त वर्ष के लिए विश्व बैंक ने भी लगभग इसी तरह के अनुमान लगाए थे। बहरहाल, मूडीज एनालिटिक्स ने कहा कि भारती अर्थव्यवस्था में क्रमिक उछाल आएगा। प्रगतिशील संकेतकों से पता चलता है कि घरेलू मांग में तेजी आ रही है।

ब्याज दर घटाने में सहूलियत रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई कम होने से रिजर्व बैंक को ब्याज दर 0.50 प्रतिशत तक घटाने में सहूलियत हुई, जिसके कारण निजी क्षेत्र का दबाव कम हुआ। रिपोर्ट के अनुसार सरकार चाहती है कि विदेशी कंपनियां भारत में और निवेश करें जिसका लक्ष्य सार्वजनिक व निजी भागीदारी हो।

बिजनेस की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी