आस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर सौदावार्ता

ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर काफी जटिल वार्ता में लगा है। वार्ताकार मजबूत संरक्षणवादी धारणा और तकनीकी बाजार मुद्दों को सुलझाने में जुटे हैं। विदेश एवं व्यापार विभाग में वरिष्ठ अधिकारी पीटर राबर्ट्स ने कहा 'आस्ट्रेलिया की तरह ही भारत भी संघ

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 12:38 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 12:47 PM (IST)
आस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर सौदावार्ता


मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर काफी जटिल वार्ता में लगा है। वार्ताकार मजबूत संरक्षणवादी धारणा और तकनीकी बाजार मुद्दों को सुलझाने में जुटे हैं।

विदेश एवं व्यापार विभाग में वरिष्ठ अधिकारी पीटर राबर्ट्स ने कहा 'आस्ट्रेलिया की तरह ही भारत भी संघ है इसलिए कभी कभी राज्य में कर और शुल्क अलग-अलग होते हैं। यह जटिल वार्ता है लेकिन हम इस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

राबर्ट्स ने कहा कि कठिन वार्ता हो रही है क्योंकि आस्ट्रेलिया के वार्ताकार कड़े संरक्षणवादी रुझान और तकनीकी बाजार मुद्दों पर संघर्ष कर कर रहे हैं। राबट्र्स आस्ट्रेलियन ग्रेन इंडस्ट्रीज के सम्मेलन में बोल रहे थे।

भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार भागीदारी के लिहाज से 12वें स्थान पर है। दोनों देशों के बीच 15 अरब डॉलर आस्ट्रेलियाई डॉलर का कारोबार होता है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी