नोटबंदी से मिलेंगे कई तरह के फायदे: आइएमएफ

आइएमएफ के उप प्रवक्ता विलियम मुरे ने कहा कि नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलने से औपचारिक अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास होगा

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sat, 16 Dec 2017 02:07 PM (IST) Updated:Sat, 16 Dec 2017 02:07 PM (IST)
नोटबंदी से मिलेंगे कई तरह के फायदे: आइएमएफ
नोटबंदी से मिलेंगे कई तरह के फायदे: आइएमएफ

नई दिल्ली (पीटीआई)। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने उम्मीद जताई है कि एक साल पहले भारत में लागू हुई नोटबंदी से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। उसका कहना है कि नोटबंदी के कारण नकदी की किल्लत से कुछ समय आर्थिक गतिविधियों में बाधाएं आईं लेकिन जल्दी ही वे भी दूर हो गईं।

आइएमएफ के उप प्रवक्ता विलियम मुरे ने कहा कि नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलने से औपचारिक अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास होगा। आर्थिक गतिविधियों की जानकारियां ज्यादा सटीक तरीके से जुटाई जा सकेंगी।

डिजिटल ट्रांजैक्शन के चलते बैंकिंग सिस्टम का इस्तेमाल बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद नकदी की कमी से कुछ समय आर्थिक गतिविधियों में रुकावट आई थी लेकिन जल्दी ही ये कम हो गई और खत्म हो गई। उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट प्रचलन से बाहर कर दिए थे ताकि काले धन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सके।

आइएमएफ का ताजा बयान इस लिहाज से अहम माना जा रहा है कि वह जनवरी में भारत की विकास दर का अनुमान जारी करेगा। आइएमएफ पूरी दुनिया के आर्थिक हालात पर भी अपना अनुमान देगा।

chat bot
आपका साथी