डिजिटल मीडिया के लिए विश्वसनीयता हासिल करना सबसे महत्वपूर्णः जागरण न्यू मीडिया के सीइओ भरत गुप्ता

जागरण न्यू मीडिया के सीइओ भरत गुप्ता ने इस कॉन्क्लेव में परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि विश्वसनीयता की वजह से पारंपरिक मीडिया को फायदा होता है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 02:17 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 02:17 PM (IST)
डिजिटल मीडिया के लिए विश्वसनीयता हासिल करना सबसे महत्वपूर्णः जागरण न्यू मीडिया के सीइओ भरत गुप्ता
डिजिटल मीडिया के लिए विश्वसनीयता हासिल करना सबसे महत्वपूर्णः जागरण न्यू मीडिया के सीइओ भरत गुप्ता

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के समय में खबरों को सनसनीखेज तरीके से पेश किए जाने की प्रवृत्ति पर चिंता जाहिर करते हुए जागरण न्यू मीडिया के सीइओ भरत गुप्ता ने कहा कि आज के समय में खबर कमोडिटी बन गई है और विभिन्न संगठन इसका इस्तेमाल अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कर रहे हैं। ऐसे में डिजिटल जगत में मौजूद कंपनियों के लिए विश्वसनीयता हासिल करना सबसे अहम है। इसके लिए उन्होंने इनोवेशन के कल्चर को प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत पर बल दिया। गुप्ता ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के 16वें मार्केटिंग कॉन्क्लेव की एक परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने 'Power of Vernacular' के मुद्दे पर आयोजित परिचर्चा में ये बातें कहीं। 

उन्होंने कहा कि कोई भी कंपनी केवल अपनी विरासत के भरोसे आगे नहीं बढ़ सकती है और किसी भी पारंपरिक फर्म को आगे बढ़ने के लिए परिवर्तन को अपनाना होगा और इसके लिए नवाचार (इनोवेशन) जरूरी है। 

#16MarCon | It is important to embrace the change as legacy alone will not help you, so a lot of innovation is required: @bharatgupta76, CEO - Jagran New Media at @IAMAIForum pic.twitter.com/zBowSNvSFZ

— Dainik Jagran (@JagranNews) August 27, 2020

इस परिचर्चा में गुप्ता के अलावा Asianet News के अभिनव खरे, मातृभूमि प्रिंटिंग एंड पब्लिशिंग से मयूरा श्रेयमस कुमार, अमूल से जयेन मेहता और वैल्यूलीफ सर्विसेज से श्रीकांत बुरेड्डी ने हिस्सा लिया।

गुप्ता ने कहा कि ऑडियंस का विश्वास हासिल करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहने वाली चीज है हम विश्वसनीय कंटेंट के जरिए ऐसा कर सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऑडियंस को विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हमें लगातार नई तकनीक को अपनाना होगा। गुप्ता ने कहा कि समस्याओं के समाधान और ऑडियंस से कनेक्ट करने के लिए इनोवेशन की भूमिका बहुत अहम है।  

#16MarCon | Earning the trust of the audience is an ongoing process and we have to do that with credible content: @bharatgupta76, CEO - Jagran New Media at @IAMAIForum pic.twitter.com/bvdmuzmkue

— Dainik Jagran (@JagranNews) August 27, 2020

इससे पहले इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने फेक न्यूज को पेड न्यूज से ज्यादा खतरनाक करार दिया। उन्होंने इस समस्या से निपटने में डिजिटल मीडिया में स्वनियमन यानी सेल्फ रेगुलेशन की जरूरत पर जोर दिया। 

#16MarCon | Spreading misinformation is easy as it has spice. We have now established our fact check units in all states: Union Minister @PrakashJavdekar at @IAMAIForum pic.twitter.com/kaD03HIuAO— Dainik Jagran (@JagranNews) August 27, 2020

IAMAI का यह मार्केटिंग कॉनक्‍लेव 27 और 28 अगस्‍त को आयोजित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी