देश के 9 शहरों में पिछले एक साल में मकानों के दाम नौ फीसद तक बढ़े

जनवरी-मार्च 2020 के दौरान सात शहरों में मकानों की औसत कीमत बढ़ी है। जबकि एक शहर में यह स्थिर और एक में इसमें गिरावट देखी गयी है।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2020 10:25 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 02:31 PM (IST)
देश के 9 शहरों में पिछले एक साल में मकानों के दाम नौ फीसद तक बढ़े
देश के 9 शहरों में पिछले एक साल में मकानों के दाम नौ फीसद तक बढ़े

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के नौ प्रमुख शहरों में पिछले एक साल में मकान की कीमतों में नौ फीसद तक की वृद्धि दर्ज हुई है। बाजार में मांग घटने और जरूरत से अधिक आपूर्ति के बावजूद इसकी कीमतों में वृद्धि देखी गयी है। संपत्ति सलाहकार कंपनी प्रॉप टाइगर ने इस संबंध में एक रिपोर्ट 'रियल इनसाइट: जनवरी-मार्च 2020 जारी की। न्यूज कॉर्प से वित्त पोषित प्रॉप टाइगर की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-मार्च 2020 के दौरान सात शहरों में मकानों की औसत कीमत बढ़ी है। जबकि एक शहर में यह स्थिर और एक में इसमें गिरावट देखी गयी है।

कीमतों में यह वृद्धि पिछले साल की इसी अवधि के सापेक्ष है। यह रिपोर्ट प्राथमिक बाजार के अपार्टमेंट की कीमतों के आधार पर तैयार की गई है। इसमें एक बार बिकने के बाद पुन: बिक्री वाले दाम की वृद्धि शामिल नहीं है।

आंकडों के अनुसार मकान की आधार कीमतों में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी नौ फीसद हैदराबाद में देखी गयी है। यहां कीमतें 5,434 रुपये प्रति वर्ग फुट पहु्ंच गयी हैं। इसी तरह अहमदाबाद में मकानों की कीमत छह फीसद बढ़कर 3,032 रुपये प्रति वर्गफुट, पुणे में चार फीसद बढ़कर 5,017 रुपये प्रति वर्गफुट, बेंगलुरु और कोलकाता में तीन फीसद बढ़कर क्रमश: 5,275 रुपये प्रति वर्गफुट और 4,134 रुपये प्रति वर्गफुट, मुंबई महानगर क्षेत्र में दो फीसद बढ़कर 9,472 रुपये प्रति वर्गफुट और नोएडा में एक फीसद बढ़कर 3,922 रुपये प्रति वर्गफुट पर पहुंच गयी।

वहीं चेन्नई में यह कीमत 5,184 रुपये प्रति वर्गफुट के स्तर पर स्थिर रही। जबकि गुरुग्राम में मकान की कीमतें एक फीसद घटकर 4,893 रुपये प्रति वर्गफुट पर आ गयी। 

chat bot
आपका साथी