नोएडा, गुड़गांव में मकान खरीदने का सबसे बढ़िया मौका, पांच साल में इतने सस्ते हो गए हैं फ्लैट्स

नोएडा में मकान की कीमतों में पिछले पांच साल में चार फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। (PC Pexels)

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 03:50 PM (IST) Updated:Thu, 12 Mar 2020 11:41 AM (IST)
नोएडा, गुड़गांव में मकान खरीदने का सबसे बढ़िया मौका, पांच साल में इतने सस्ते हो गए हैं फ्लैट्स
नोएडा, गुड़गांव में मकान खरीदने का सबसे बढ़िया मौका, पांच साल में इतने सस्ते हो गए हैं फ्लैट्स

नई दिल्ली, पीटीआइ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दो प्रमुख शहरों गुड़गांव और नोएडा में पिछले पांच साल में फ्लैट्स की कीमत में क्रमशः सात और चार फीसद की कमी आई है। इन शहरों में मांग में कमी, आवासीय संपत्तियों की पूरा करने में काफी अधिक देरी और कई बड़े डेवलपर्स के दिवालिया हो जाने के कारण फ्लैट्स के भाव में ये उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है। PropTiger के सर्वे में यह बात सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गुड़गांव में मार्च 2015 के मुकाबले हाउसिंग प्रोपर्टीज औसतन सात फीसद सस्ते हो गए। इस सर्वे के मुताबिक गुड़गांव में एक वर्ग फुट आवासीय संपत्ति की औसत कीमत 5,236 रुपये है। उत्तर प्रदेश के नोएडा में आवासीय परिसंपत्ति की कीमत चार फीसद की गिरावट के साथ 3,922 रुपये प्रति वर्ग फुट है। 

हैदराबाद में बढ़े हैं मकान के दाम

हालांकि, हैदराबाद में फ्लैट्स की औसत कीमत में 40 फीसद तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और यह 5,318 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया। मुंबई में फ्लैट की औसत कीमत 15% की तेजी के साथ 9,446 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया। वहीं, बेंगलुरु में अपार्टमेंट के औसत भाव में 11% की तेजी दर्ज की गई। 

कई शहरों में मामूली बदलाव

अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे में मकान के भाव में औसतन दो-चार फीसद का ही बदलाव हुआ है। PropTiger ने कहा है कि देश के अधिकतर शहरों में मकान की कीमतों में पिछले पांच साल में दशमलव अंक में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इससे यह संकेत मिलता है कि लंबे समय से डिमांड में कमी की वजह से मकान के दाम में बढ़ोत्तरी पर अंकुश लगा है।  

Housing.com, Makaan और PropTiger.com के सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा, ''भारत के रियल एस्टेट मार्केट में डिमांड में कमी की वजह से कीमतों में बढ़ोत्तरी पर अंकुश लगा है। इस वजह से अधिकतर हाउसिंग मार्केट में हाउसिंग रेट्स में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है।''

chat bot
आपका साथी