उत्‍पादन बढ़ाने के लिए होंडा करेगी 1775 करोड़ का निवेश

होंडा ने भारत में अपनी दुपहिया वाहन उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 1,775 करोड रुपए निवेश करने का फैसला किया है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Thu, 07 May 2015 11:39 AM (IST) Updated:Thu, 07 May 2015 11:39 AM (IST)
उत्‍पादन बढ़ाने के लिए होंडा करेगी 1775 करोड़ का निवेश

मुंबई। जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में अपनी दुपहिया वाहन उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 1,775 करोड रुपए निवेश करने का फैसला किया है। कंपनी का मानना है कि भारत अगले दो साल में उसके लिए वैश्विक स्तर पर नंबर वन बाजार बन जाएगा।

होंडा की भारतीय कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) इस साल दो पहिया वाहनों के 15 नए मॉडल पेश करेगी। इसमें से सात नए मॉडल होंगे। इसके साथ ही कंपनी अपनी हाइएंड स्पोर्ट्स बाइक सीबीआर 650एफ की भारत में असंबेलिंग भी शुरु करेगी।

एचएमएसआई के अध्यक्ष व सीईओ केइता मुरामात्सु के अनुसार वित्त वर्ष 2015-16 में भारत, होंडा की वैश्विक बिक्री में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरा सबसे बड़ा भागीदार होगा। इस समय इंडोनेशिया पहले स्थान पर है।

साल 2014-15 में एचएमएसआई ने 44.5 लाख वाहन बेचे थे और वह इस वित्त वर्ष में 47 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी के तीनों कारखाने मानेसर (हरियाणा), टपूकड़ा (राजस्थान) व नरसापुरा (कनार्टक) अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं इसलिए कंपनी के सामने उत्पादन क्षमता संबंधी बाधा है।

मुरामात्सु ने कहा कि अगले दो साल में गुजरात में कंपनी का कारखाना तैयार होगा और कर्नाटक में कारखाने की क्षमता का विस्तार हो जाएगा।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी