जनवरी से मार्च के दौरान घरों की बिक्री 14 प्रतिशत बढ़ी, 1.13 लाख इकाइयों की हुई बिक्री

सात प्रमुख शहरों में दिल्ली-एनसीआर एकमात्र ऐसा क्षेत्र रहा है जहां कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। वही बीती तिमाही में कुल घरों की बिक्री में मुंबई मेट्रोपालिटिन रीजन (एमएमआर) की सबसे ज्यादा 48 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2023 09:35 PM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2023 09:35 PM (IST)
जनवरी से मार्च के दौरान घरों की बिक्री 14 प्रतिशत बढ़ी, 1.13 लाख इकाइयों की हुई बिक्री
देश के सात प्रमुख शहरों में 1.13 लाख इकाइयों की बिक्री- पिछले वर्ष जनवरी-मार्च के दौरान 99,550 घर बिके थे।

नई दिल्ली, पीटीआई। मूल्य में 6-9 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद देश में घरों की मांग में मजबूती बनी हुई है और सात प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च 2023 के दौरान बिक्री में 14 प्रतिशत की वृद्धि रही है। रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनराक के अनुसार, इस अवधि में 1.13 लाख इकाइयों की बिक्री हुई है। डाटा के अनुसार, पिछले वर्ष इन सात शहरों में 99,550 घरों की बिक्री हुई थी।

कुल घरों की बिक्री में मुंबई की कुल हिस्सेदारी रही 48 प्रतिशत

एनराक का कहना है कि होम लोन पर ब्याज की दरों में वृद्धि के बावजूद देश के आवासीय क्षेत्र में तेजी बनी हुई है। पिछले एक दशक में तिमाही आधार पर जनवरी-मार्च के दौरान सबसे ज्यादा घरों की बिक्री हुई है। बीती तिमाही में कुल घरों की बिक्री में मुंबई मेट्रोपालिटिन रीजन (एमएमआर) की सबसे ज्यादा 48 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है।

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री में दर्ज की गई गिरावट

सात प्रमुख शहरों में दिल्ली-एनसीआर एकमात्र ऐसा क्षेत्र रहा है जहां कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। एनराक के चेयरमैन अनुज पुरी का कहना है कि देश के प्रमुख शहरों में 2023 की पहली तिमाही की बिक्री ने 2022 की पहली तिमाही के आंकड़ों को पछाड़ दिया है।

1.5 करोड़ से ज्यादा के घरों की मांग में महत्वपूर्ण वृद्धि के बावजूद बीती तिमाही में एक दशक की सबसे ज्यादा बिक्री का रिकार्ड बना है। हालांकि, उभरती हुई चुनौतियां इस क्षेत्र में छोटी अवधि के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती हैं।

 

chat bot
आपका साथी