इस साल दस हजार गैस एजेंसियां खोलेगी सरकार

पीएम मोदी बलिया से उज्ज्वला योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं.. इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धरमेंद्र प्रधान ने बलिया से ही एक बड़ी घोषणा कर दी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sat, 23 Apr 2016 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 23 Apr 2016 10:53 PM (IST)
इस साल दस हजार गैस एजेंसियां खोलेगी सरकार

जागरण संवाददाता, बलिया। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान दस हजार नई गैस एजेंसियां खोलेगी। जिससे उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के बाद सुगमता से एलपीजी की सिलेंडरों की सप्लाई हो सके।

प्रधान ने यहां संवाददाताओं को बताया कि फिलहाल देश में तीनों सार्वजनिक एलपीजी वितरण कंपनियों के 18 हजार वितरक हैं। उन्होंने बताया कि दो हजार नई एजेंसी खोले जाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। मौजूदा अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक देश में आठ हजार और नए वितरक नियुक्त किए जाएंगे। इससे एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत बलिया से करने का निर्णय लिया है। इसके तहत ग्रामीण गरीब महिलाओं को तीन साल में पांच करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है। प्रधान ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अभी 53 फीसद लोग ही गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं। इसमें ग्रामीण इलाकों का औसत 20 से 25 फीसद ही है।

इसे देखते हुए सरकार ने तीन साल में पांच करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस वर्ष डेढ़ करोड़ कनेक्शन दिए जाएंगे जिसके लिए दो हजार करोड़ रुपये का प्रबंधन किया गया है। इसमें गरीबों को सिलेंडर, रेगुलेटर, पाइप व रिकॉर्ड की ब्लूबुक दी जाएगी, जिसका खर्च सरकार वहन करेगी। उपभोक्ताओं को गैस स्टोव 990 रुपये में मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने कानून में किया बदलाव, दलितों को जल्द मिलेगा न्याय

chat bot
आपका साथी