रेस्टोरेंट में खाना और फोन पर बात करना अब महंगा होगा

रेस्टोरेंट में खाना और फोन पर बतियाना अब महंगा होगा। सरकार ने सभी कर योग्य सेवाओं पर 0.5 प्रतिशत स्वच्छ भारत सैस लगा दिया है जो 15 नवंबर से लागू होगा। इसके लागू होने पर आपको 100 रुपये के बिल पर 50 पैसे अधिक देने होंगे। स्वच्छ भारत सैस से

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Nov 2015 07:52 PM (IST) Updated:Fri, 06 Nov 2015 11:56 PM (IST)
रेस्टोरेंट में खाना और फोन पर बात करना अब महंगा होगा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रेस्टोरेंट में खाना और फोन पर बतियाना अब महंगा होगा। सरकार ने सभी कर योग्य सेवाओं पर 0.5 प्रतिशत स्वच्छ भारत सैस लगा दिया है जो 15 नवंबर से लागू होगा। इसके लागू होने पर आपको 100 रुपये के बिल पर 50 पैसे अधिक देने होंगे। स्वच्छ भारत सैस से जो धनराशि जुटाई जाएगी उसका इस्तेमाल देश में साफ-सफाई के अभियान के लिए किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने स्वच्छ भारत सैस लगाने की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक अलग कर नहीं है बल्कि स्वच्छ भारत के प्रयासों में प्रत्येक नागरिक का योगदान है।

आम बजट 2015-16 में भी स्वच्छ भारत सैस लगाने का प्रावधान किया गया था ताकि देश भर में चलने वाले सफाई अभियानों के लिए धनराशि जुटाई जा सके।

मंत्रालय ने कहा कि 120 करोड़ से अधिक की आबादी वाले देश में हम सबको साफ सफाई चिंता करनी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों के पास हमारे देश को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी संभाल रहे लोग लगातार जूझ रहे हैं। साथ ही मलेरिया, डेंगू, डाइरिया, पीलिया और हैजा जैसी बीमारियां भी साफ सफाई न होने की वजह से हो जाती हैं।

मंत्रालय ने सरकारी अनुमानों का हवाला देते हुए कहाकि हर साल स्वास्थ्य पर 6700 करोड़ रुपये (करीब 60 रुपये प्रति व्यक्ति ) खर्च किए जाते हैं। स्वच्छ भारत अभियान का बजट बढ़ाने से बीमारियों पर खर्च को कम किया जा सकता है।

मंत्रालय ने अमेरिकन जर्नल ऑफ ट्रॉपीकल मेडिसिन एंड हाइजीन का हवाला देते हुए कहा कि 2006 से 2012 के दौरान भारत में सालाना औसतन 20,474 डेंगू के मामले सामने आते हैं जिससे हर साल 3500 करोड़ रुपये का चिकित्सा खर्च होता है।

chat bot
आपका साथी