Gold Rate on 9 Sep: सोने और चांदी में आई भारी गिरावट, जानिए क्या रह गए हैं भाव

Gold Rate Today एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार रुपये में मजबूती और भौतिक मांग में कमी के कारण यह गिरावट दर्ज हुई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 04:57 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 04:57 PM (IST)
Gold Rate on 9 Sep: सोने और चांदी में आई भारी गिरावट, जानिए क्या रह गए हैं भाव
Gold Rate on 9 Sep: सोने और चांदी में आई भारी गिरावट, जानिए क्या रह गए हैं भाव

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने और चांदी दोनों धातुओं में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को गिरावट देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने की कीमत में 300 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट के साथ अब 10 ग्राम सोने का मूल्य 39,225 रुपये पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती और मांग में कमी के कारण सोने की कीमत में यह गिरावट देखने को मिली है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को 24 कैरेट अर्थात 99.9 फीसद शुद्धता वाले सोने की कीमत में भी 300 रुपये की कमी दर्ज हुई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार, रुपये में मजबूती और भौतिक मांग में कमी के कारण यह गिरावट दर्ज हुई है। तपन ने बताया कि सोने की उच्च कीमतों के कारण बाजार में त्योहारी डिमांड अभी नहीं आ पा रही है। 

सोने में गिरावट के साथ ही सोमवार को चांदी में भी अच्छी-खासी गिरावट दर्ज हुई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, चांदी में 1,400 की गिरावट दर्ज हुई है। भाव में इस कमी से अब एक किलोग्राम चांदी की कीमत 48,500 रुपये पर आ गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली कम होने से चांदी में यह गिरावट देखने को मिली है।

उधर, सोमवार के शुरुआती कारोबार में रुपया भी एक डॉलर की तुलना में मजबूत हुआ है। शुरुआती कारोबार में रुपया सोमवार को 14 पैसे की मजबूती के साथ एक डॉलर के मुकाबले 71.58 रु पर आ गया।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोना सोमवार को न्यूयॉर्क में 1,506 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, न्यूयॉर्क में चांदी 18.05 डॉलर प्रति औंस पर रही।

शनिवार को सोने-चांदी की कीमतों की बात करें, तो सोना 39,525 रुपये प्रति 10 ग्राम पर और चांदी 49,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

chat bot
आपका साथी