Gold Price : सोने के भाव में सोमवार को जबरदस्त उछाल, चांदी हुई बेहद सस्ती; जानें क्या रह गए रेट

Gold Price दुनियाभर के शेयर बाजारों के टूटने की वजह से निवेशकों ने सोमवार को सोने में निवेश किया।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2020 05:23 PM (IST) Updated:Tue, 17 Mar 2020 08:13 AM (IST)
Gold Price : सोने के भाव में सोमवार को जबरदस्त उछाल, चांदी हुई बेहद सस्ती; जानें क्या रह गए रेट
Gold Price : सोने के भाव में सोमवार को जबरदस्त उछाल, चांदी हुई बेहद सस्ती; जानें क्या रह गए रेट

नई दिल्ली, पीटीआइ। रुपये के गिरने और दुनियाभर में कीमतों के चढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने की कीमतों में 455 रुपये का भारी उछाल देखने को मिला। विश्लेषकों के मुताबिक घरेलू शेयर बाजारों के बुरी तरह धाराशायी होने की वजह से भी सोने के भाव चढ़ गए। हालांकि, चांदी की कीमतों में 1,283 रुपये की जबरदस्त कमी देखने को मिली। इससे चांदी कई माह के निचले स्तर पर पहुंच गई। शहर में चांदी का भाव 40,304 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। पिछले सत्र में चांदी की कीमत 41,587 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी।

यह भी पढ़ें: Gold Silver Analysis जानिए सोने-चांदी में क्यों आ रही है बंपर गिरावट, क्या है निवेश का सही मौका?

ये रहे कारण

HDFC Securities के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''रुपये के अवमूल्यन और दुनियाभर में सोने की कीमतों में रिकवरी के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में 455 रुपये की तेजी देखी गई।''  

जानें सोने की आज की कीमत

पटेल ने बताया कि शहर में 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत सोमवार को 41,610 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। पिछले सत्र में दस ग्राम सोने का भाव 41,155 रुपये पर बंद हुआ था। पटेल ने बताया कि दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले हाजिर रुपया 36 पैसे कमजोर रहा।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव

वैश्विक बाजार में सोने की कीमत उछाल के साथ 1,539 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। वहीं, चांदी की कीमत बिना किसी बदलाव के 15.65 डॉलर प्रति औंस पर रही।  

लोगों ने सोने में इस वजह से किया निवेश

Covid-19 के दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर की वजह से सोमवार को सेंसेक्स में 2,700 अंक से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इस वजह से निवेशकों ने सेफ हैवेन समझे जाने वाले सोने में निवेश किया। 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ''पिछले सत्र में जबरदस्त गिरावट के बाद सोने की कीमतों में करीब तीन फीसद की बढ़त देखने को मिली। डॉलर और दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट के कारण सोने के दाम चढ़े।'' 

chat bot
आपका साथी