अदानी समूह को खान परियोजना के लिए रेल लाइन और अस्थायी निर्माण शिविर को मिली मंजूरी

अदानी समूह की ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनाने की योजना को बड़ी बढ़त मिली है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 05 Dec 2016 03:54 PM (IST) Updated:Mon, 05 Dec 2016 03:57 PM (IST)
अदानी समूह को खान परियोजना के लिए रेल लाइन और अस्थायी निर्माण शिविर को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: देश की प्रमुख खनन कंपनी अदानी समूह की ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनाने की योजना को बड़ी बढ़त मिली है। समूह को इस 21.7 अरब डॉलर की विवादित परियोजना के लिए स्थायी रेल लाइन के निर्माण और अस्थायी निर्माण शिविर की स्थापना की मंजूरी मिल गई है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक क्वींसलैंड के कोर्डिनेटर जनरल ने ग्रुप को 31.5 किलोमीटर के स्थायी रेलमार्ग और 300 बिस्तर वाले अस्थायी निर्माण शिविर की स्थापना की नवीनतम और अंतिम मंजूरी मिल गई है। यह मंजूर हुआ रेलखंड गैलिली बेसिन में स्थित खान से एबॉट प्वाइंट बंदरगाह के बीच बनने वाली 389 किलोमीटर लंबी भारी मालवहन रेलवे लाइन का हिस्सा होगा।

राज्य विकास मंत्री एंथनी लिनहाम ने कहा कि यह मंजूरी परियोजना के लिए एक और मील का पत्थर है। उनके मुताबिक अदानी ने भरोसा दिलाया है कि इस पर निर्माण अगले वर्ष से शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस परियोजना की मदद से उत्तर क्वींसलैंड को एक नई दिशा मिलेगी और उत्तर में बड़ी आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी।

अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी इस सप्ताह अपनी ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मालकॉम टर्नबुल और क्वींसलैंड के प्रीमियर अन्नास्टैसिया पलास्जकजुक से मिल सकते हैं। मंगलवार को कंपनी अपनी इस परियोजना के मुख्यालय की घोषणा भी कर सकती है।

chat bot
आपका साथी