कम होंगे सीएनजी और पीएनजी के दाम, गैस की कीमतों में होगी 18 फीसदी की कटौती

सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 18 फीसदी कटौती की घोषणा की है। यह पिछले 18 महीनों के दौरान चौथी कटौती है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 30 Sep 2016 10:06 PM (IST) Updated:Sat, 01 Oct 2016 04:55 PM (IST)
कम होंगे सीएनजी और पीएनजी के दाम, गैस की कीमतों में होगी 18 फीसदी की कटौती

नई दिल्ली: सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 18 फीसदी कटौती की घोषणा की है। यह पिछले 18 महीनों के दौरान चौथी कटौती है। इसकी नई कीमत 2.50 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगी जो कि एक अक्टूबर से अगले छह महीने तक प्रभावी रहेगी। इसकी कीमतों के लिए अगली समीक्षा 31 मार्च 2017 को होगी।

सरकार की ओर से अक्टूबर 2014 में तय किए गए नए गैस प्राइसिंग फॉर्मूले के तहत गैस की कीमतें हर छह महीने में संशोधित किए जाते हैं। इसकी कीमतों में कटौती का मतलब यह होता है कि सीएनजी और पीएनजी की लागत में कमी आएगी जिससे की इनके रिटेल प्राइस भी घटेंगे। यहीं नहीं पावर जनरेशन और फर्टिलाइजर्स निर्माण की लागत भी कम हो जाएगी जिसका लाभ एंड यूजर्स को मिलेगा।

अंतरर्राष्ट्रीय बाजारों में नेचुरल गैस सस्ती होने से डोमेस्टिक मार्केट में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी कम हो सकती हैं। उम्मीद की जी रही है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में शुक्रवार देर रात तक कटौती का एलान किया जा सकता है। यह दाम 18 फीसदी तक घटाए जा सकते हैं। आप को बात दें कि एक अप्रैल को नेचुरल गैस की कीमतें 20 फीसदी तक घटाकर 3.06 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की गई थी।

chat bot
आपका साथी