जानिए कौन हैं भानु प्रताप शर्मा, जो बनेंगे बैंक बोर्ड ब्यूरो के नए प्रमुख

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि पुनर्गठित बीबीबी की वही भूमिका रहेगी जो अभी तक थी

By Surbhi JainEdited By: Publish:Fri, 13 Apr 2018 11:25 AM (IST) Updated:Fri, 13 Apr 2018 11:26 AM (IST)
जानिए कौन हैं भानु प्रताप शर्मा, जो बनेंगे बैंक बोर्ड ब्यूरो के नए प्रमुख
जानिए कौन हैं भानु प्रताप शर्मा, जो बनेंगे बैंक बोर्ड ब्यूरो के नए प्रमुख

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) का पुनर्गठन करते हुए कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा को नया चेयरमैन बनाया है। इस पद पर अभी तक रहे विनोद राय का कार्यकाल 31 मार्च को पूरा हो गया। सरकार ने ब्यूरो का पुनर्गठन उस समय किया है जब बैंकिंग उद्योग बढ़ते एनपीए (फंसे कर्ज) और घोटालों से परेशान है।

बीबीबी में दूसरे सदस्यों के तौर पर क्रेडिट स्यूज इंडिया की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर वेदिका भंडारकर, भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व एमडी पी. प्रदीप कुमार और क्रिसिल के संस्थापक एमडी प्रदीप पी. शाह को नियुक्त किया गया है। शर्मा का बीबीबी में दो साल का कार्यकाल होगा। वह अभी तक डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के रिक्रूटमेंट एंड एसेसमेंट सेंटर के चेयरमैन थे।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि पुनर्गठित बीबीबी की वही भूमिका रहेगी जो अभी तक थी। वह पिछले बोर्ड द्वारा दी गई नियुक्तियों संबंधी सिफारिशों पर आगे काम करेगा।

राजीव कुमार ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'सरकार सार्वजनिक बैंकों (पीएसबी) में शीर्ष स्तर की नियुक्तियों में हस्तक्षेप न करने की प्रतिबद्धता का नवीनीकरण किया है।' सूत्रों के मुताबिक जिस काम के लिए राय को सरकार ने बीबीबी का चेयरमैन बनाया था, उसमें उन्होंने काफी निराश किया है। बीबीबी को सार्वजनिक बैंकों के एमडी और सीईओ को चुनने की जिम्मेदारी दी गई थी।

chat bot
आपका साथी