EPFO सब्सक्राइबर्स को इस साल मिल सकता है ETF में निवेश बढ़ाने का विकल्प

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले तीन महीनों के भीतर सब्सक्राइबर्स के पीएफ खातों में ईटीएफ निवेश क्रेडिट करने की सुविधा देने की योजना बना रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 18 Apr 2018 04:34 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 12:31 PM (IST)
EPFO सब्सक्राइबर्स को इस साल मिल सकता है ETF में निवेश बढ़ाने का विकल्प
EPFO सब्सक्राइबर्स को इस साल मिल सकता है ETF में निवेश बढ़ाने का विकल्प

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स को चालू वित्त वर्ष में ही एक नया विकल्प मिलने वाला है। वो अब जल्द ही अपने प्रोविडंट फंड की राशि के उस हिस्से को कम या ज्यादा कर सकेंगे जिसे वो ईटीएफ के माध्यम से स्टॉक में मार्केट में निवेश करते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले तीन महीनों के भीतर सब्सक्राइबर्स के पीएफ खातों में ईटीएफ निवेश क्रेडिट करने की सुविधा देने की योजना बना रहा है, उसके बाद ग्राहकों को अपने फंड से ईटीएफ में निवेश बढ़ाने या कम करने का एक विकल्प मिल सकता है। ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने बताया, “ग्राहकों के पीएफ खातों में ईटीएफ को क्रेडिट करने के लिए हमें एक सॉफ्टवेयर विकसित करना होगा। इसमें दो से तीन महीने लग सकते हैं। एक बार इसके पूरा हो जाने के बाद शेयरों में निवेश बढ़ाने या घटाने के लिए सदस्यों को एक विकल्प देने के लिए अगले चरण में प्रवेश कर सकते हैं।”

ईपीएफओ के सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने पिछले सप्ताह तय किया था कि सब्सक्राइबर्स की ओर से इक्विटी निवेश सीमा (वर्तमान में 15%) से परे इक्विटी आवंटन बढ़ाने या घटाने का विकल्प देने की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा। ईपीएफओ मौजूदा समय में ईटीएफ में अपने निवेश योग्य जमा का 15 फीसद हिस्सा ही जमा कर सकता है। ईपीएफओ ने ईटीएफ में निवेश करना अगस्त 2015 में शुरु किया था।

chat bot
आपका साथी