भारत की जीडीपी ग्रोथ अगले दो सालों में हो सकती है 8 फीसद के पार: प्रभु

भारत की जीडीपी ग्रोथ वित्त वर्ष 2017-18 की आखिरी तिमाही में 7.7 फीसद रही है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 08 Jun 2018 04:05 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 01:10 PM (IST)
भारत की जीडीपी ग्रोथ अगले दो सालों में हो सकती है 8 फीसद के पार: प्रभु
भारत की जीडीपी ग्रोथ अगले दो सालों में हो सकती है 8 फीसद के पार: प्रभु

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगले दो सालों के भीतर भारत की जीडीपी ग्रोथ 8 फीसद के पार जा सकती है। सरकार इस दिशा में काफी सारे प्रयास कर रही है जिसमें नई औद्योगिक नीति को तैयार करना शामिल है ताकि अगले 7 से 8 सालों के भीतर भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाए। यह बात केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कही है।

प्रभु ने पत्रकारों को बताया, “हम इकोनॉमिक ग्रोथ को प्रोत्साहन देने के लिए कुछ रणनीतियों पर काम कर रहे हैं। अब हम एक उछाल को देख रहे हैं।” प्रभु ने यह बात एक समारोह के दौरान सरकार की चार साल की उपलब्धियों को गिनाने के दौरान कही है। प्रभु ने विश्वास व्यक्त किया कि वित्त वर्ष 2018-19 में ग्रोथ पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बेहतर होगी।

उन्होंने कहा, “मुझे आश्चर्य नहीं होगा कि अगली कुछ तिमाहियों में, निश्चित रूप से कहें तो अगले 2 वर्षों के लिए, हम 8 फीसद की वृद्धि के करीब होंगे या उसको पार कर चुके होंगे और यह कई क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन से दम पर होने जा रहा है।”

चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में जीडीपी: अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के दौरान 7.2 फीसद की जीडीपी ग्रोथ से बढ़ने वाले भारत की जीडीपी ग्रोथ वित्त वर्ष 2017-18 की आखिरी तिमाही में 7.7 फीसद रही है। ग्रोथ के मामले में भारत ने एक बार फिर से चीन को पछाड़ा है। मार्च तिमाही में भारत ग्रोथ के मामले में एक बार फिर से चीन से आगे हो गया है। वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में जहां एक ओर भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.7 फीसद रही है वहीं चीन की ग्रोथ 6.8 फीसद ही रही है।

chat bot
आपका साथी