ई-कॉमर्स कंपनियों ने फेस्टिव सेल के पहले चार दिन में की 2.7 अरब डॉलर की बिक्रीः रेडसीर

कंसल्टिंग फर्म रेडसीर ने शनिवार को कहा कि फेस्टिव सेल के पहले चार दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 2.7 अरब डॉलर (20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की बिक्री की है। इस आंकड़े में ग्रॉसरी कंपनियों की बिक्री भी शामिल है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 10:21 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 10:21 AM (IST)
ई-कॉमर्स कंपनियों ने फेस्टिव सेल के पहले चार दिन में की 2.7 अरब डॉलर की बिक्रीः रेडसीर
बिक्री के पहले चार दिनों के दौरान स्मार्टफोन ने जीएमवी में लगभग 50 फीसद का योगदान दिया।

नई दिल्ली, आइएएनएस। कंसल्टिंग फर्म रेडसीर ने शनिवार को कहा कि फेस्टिव सेल के पहले चार दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 2.7 अरब डॉलर (20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की बिक्री की है। इस आंकड़े में ग्रॉसरी कंपनियों की बिक्री भी शामिल है। रेडसीर ने पिछले महीने कहा था कि फेस्टिव सेल के पहले सप्ताह के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से होने वाली सकल बिक्री में 30 फीसद का इजाफा होगा और 4.8 अरब डॉलर (36 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) के स्तर तक पहुंच जाएगी।

(यह भी पढ़ेंः Petrol-Diesel के दाम में लगातार छठे दिन बढ़ोत्तरी, मुंबई में पेट्रोल 110 के पार, जानिए आपके शहर में क्या चल रहे हैं रेट)

रेडसीर की ओर से जारी 'मिड-फेस्टिव चेक इन' रिपोर्ट में कहा, "अक्टूबर के पहले सप्ताह (दो से पांच अक्टूबर) के फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने करीब 2.7 अरब डॉलर की सेल की। यह आंकड़ा 4.8 अरब डॉलर के ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू हासिल करने के रेडसीर के अनुमान को प्राप्त करने की राह पर हैं।"

कंसल्टेंसी कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कैलेंडर वर्ष 2020 में त्योहारी सप्ताह के पहले चार दिनों में हुई बिक्री त्योहारी सप्ताह की कुल बिक्री का 63 प्रतिशत हिस्सा रहा। यह हिस्सा इस वर्ष 57 प्रतिशत रहा।

बिक्री के पहले चार दिनों के दौरान स्मार्टफोन ने जीएमवी में लगभग 50 फीसद का योगदान दिया।

रेडसीर में एसोसिएट पार्टनर उज्ज्वल चौधरी ने कहा, ''इस साल का फेस्टिव सेल पिछले साल की तुलना में ज्यादा लंबा (सात दिन के मुकाबले नौ दिन) का है। इसलिए हम देख रहे हैं कि ग्राहकों की मांग इस पूरी अवधि में देखने को मिल रही है, ना कि केवल त्योहारी सीजन के पहले कुछ दिन तक सीमित रही।''

उन्होंने कहा कि पहले चार दिन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए 2.7 बिलियन डॉलर की सेल हुई। हम अगले पांच दिन में और 2.1 बिलियन डॉलर के सेल की उम्मीद कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी