Dhanteras 2019: किस ज्‍वेलर से खरीदें शुद्ध सोना-चांदी? यहां मिलेगी पूरी लिस्‍ट

Dhanteras 2019 धनतेरस पर शुद्ध सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो आपको अपने इलाके के उन सभी ज्‍वेलर्स के नाम और पते यहां मिल जाएंगे।

By Manish MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 01:27 PM (IST)
Dhanteras 2019: किस ज्‍वेलर से खरीदें शुद्ध सोना-चांदी? यहां मिलेगी पूरी लिस्‍ट
Dhanteras 2019: किस ज्‍वेलर से खरीदें शुद्ध सोना-चांदी? यहां मिलेगी पूरी लिस्‍ट

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। धनतेरस के शुभ मुहुर्त पर सोने और चांदी की खरीदारी शुभ मानी जाती है। आज के दिन लोग सोने-चांदी के सिक्‍के, आभूषण, गोल्‍ड बार जैसी चीजें खरीदते हैं। हालांकि, मन में यह संशय भी होता है कि कहीं सोने और चांदी की प्‍योरिटी में कोई दिक्‍कत तो नहीं। प्‍योरिटी सुनिश्चित करने के लिए आपको ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टैंडर्ड (BIS) द्वारा हॉलमार्क्‍ड सोना-चांदी ही खरीदना चाहिए। सोने और चांदी की हॉलमार्किंग ऐच्छिक है। यही कारण है कि कई जाने-माने ज्‍वेलर्स भी बिना बीआईएस हॉलमार्किंग के सोना-चांदी बेचते हैं। 

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ऐसे ज्‍वेलर की तलाश कैसे की जाए जो बीआईएस हॉलमार्किंग वाला सोना-चांदी बेचता हो? तरीका एकदम आसान है। आइए जानते हैं। 

सोने और चांदी की प्‍योरिटी से जुड़ी समस्‍या से आपको निजात दिलाने के लिए BIS वैसे ज्वेलर्स की पूरी लिस्‍ट उपलब्‍ध कराता है तो हॉलमार्क्ड ज्‍वेलरी बेचने के लिए लाइसेंस्‍ड हैं। BIS की वेबसाइट पर जाकर आप अपने इलाके के लाइसेंस्‍ड ज्‍वेलर्स की तलाश कर सकते हैं।  

कैसे करें हॉलमार्क्ड ज्‍वेलरी बेचने वाले ज्‍वेलर्स की तलाश

सबसे पहले बीआईएस की वेबसाइट www.bis.gov.in पर जाएं वहां सबसे ऊपर हॉलमार्किंग टैब पर जाएं और ज्‍वेलर्स रजिस्‍ट्रेशन स्‍कीम पर क्लिक करें अब एक नया पेज खुलेगा। यहां आप लिस्‍ट ऑफ लाइसेंस्‍ड ज्‍वेलर्स चुनें अब जो पेज खुलेगा वहां आपको लिस्‍ट ऑफ गोल्‍ड ज्वेलर्स और लिस्‍ट ऑफ सिल्‍वर ज्‍वेलर्स दिखेगा अगर आप गोल्‍ड ज्‍वेलरी खरीदना चाहते हैं तो गोल्‍ड ज्‍वेलरी ऑप्‍शन चुनिए चांदी की खरीदारी के लिए आप सिल्‍वर ज्‍वेलर्स लिस्‍ट पर क्लिक कर सकते हैं अब जो पेज खुलेगा वहां आपको राज्‍य और जिले का चयन करना है रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चुने गए राज्‍य और जिले के लाइसेंस्‍ड ज्‍वेलर्स के नाम की सूची आपके सामने होगी। 
chat bot
आपका साथी