साइरस मिस्त्री ने फिर किया रतन टाटा पर हमला, कहा हाई कमान को शक्ति सौंपना अनुचित

टाटा समूह की प्रमोटर कंपनी टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जा चुके साइरस मिस्त्री ने रतन टाटा पर फिर निशाना साधा है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 10:38 AM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 10:42 AM (IST)
साइरस मिस्त्री ने फिर किया रतन टाटा पर हमला, कहा हाई कमान को शक्ति सौंपना अनुचित

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो): टाटा समूह की प्रमोटर कंपनी टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जा चुके साइरस मिस्त्री ने रतन टाटा पर फिर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि फैसले लेने की सभी शक्तियां एक ही व्यक्ति या ‘हाई-कमान’ को सौंप देना अनैतिक, अनुचित और भरोसे को तोड़ना है। मिस्त्री के मुताबिक टाटा समूह का भविष्य इस बात पर निर्भर करेगा कि टाटा ट्रस्टों के ट्रस्टी उसका किस प्रकार संचालन करते हैं।

समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के डायरेक्टर पद से हटाए जाने का विरोध करते हुए मिस्त्री ने शेयरधारकों से ये बातें कहीं हैं। वह बोले कि ट्रस्टियों को वित्तीय जिम्मेदारियां निभाने के लिए मामलों पर अपनी बुद्धि लगाने, प्रश्न करने, परीक्षण, बहस, जांच व संतुलन करने की जरूरत है। उनमें से एक ही व्यक्ति या हाई कमान के पास निर्णय लेने की सभी शक्तियां होना अनैतिक, अनुचित और भरोसे को तोड़ने वाला है।

यह जरूरी है कि बड़े निर्णय मनमाने ढंग और बिना सोच-विचार के न लिए जाएं। यह आवश्यक है कि जब ट्रस्टी कोई फैसला लें तो उसमें संतुलन और जांच की मजबूत प्रणाली अपनाई जाए। खासतौर से ऐसे मामलों में जब इन फैसलों से उन्हें अप्रत्यक्ष तौर पर कोई निजी लाभ हो रहा हो।

टाटा संस के बोर्ड से 24 अक्टूबर को चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद से मिस्त्री और ग्रुप की प्रमोटर कंपनी के बीच जंग जारी है। 10 नवंबर को टाटा संस ने मिस्त्री को देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस के चेयरमैन पद से भी हटा दिया था। टाटा संस की टीसीएस में 73.26 फीसद हिस्सेदारी है। प्रमोटर कंपनी के निर्देश पर ग्रुप की तमाम कंपनियों ने मिस्त्री को बोर्ड से हटाने के लिए असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाई है। ऐसा करने वाली कंपनियों में टाटा टेलीसर्विसेज का नया नाम जुड़ा है। उसने मिस्त्री को बोर्ड में डायरेक्टर पद से हटाने के लिए 14 दिसंबर को ईजीएम बुलाई है।

chat bot
आपका साथी