CNG फिर हुई महंगी, आज भी 2.5 रुपये बढ़े दाम; दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, सहित तमाम शहरों की कीमतें जानें

CNG Price Hike इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने गुरुवार को फिर से सीएनजी 2.5 रुपये महंगी कर दी। इससे पहले बुधवार को भी सीएनजी के दाम में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। अब दिल्ली में सीएनजी की कीमत 69.11 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

By Lakshya KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Apr 2022 08:25 AM (IST) Updated:Thu, 07 Apr 2022 08:25 AM (IST)
CNG फिर हुई महंगी, आज भी 2.5 रुपये बढ़े दाम; दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, सहित तमाम शहरों की कीमतें जानें
CNG फिर हुई महंगी, आज भी 2.5 रुपये बढ़े दाम; दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, सहित तमाम शहरों की कीमतें जानें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। CNG Price Hike: बीते कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की बढ़ रही कीमतों पर गुरुवार को ब्रेक लगा लेकिन सीएनजी के दाम बढ़ने नहीं रुके. गुरुवार को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये का इजाफा किया। IGL ने दिल्ली में अब CNG की कीमत 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 69.11 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी है। वहीं, गाज़ियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में CNG की कीमत 71.67 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। गुरुग्राम में कीमत 77.44 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

अन्य शहरों में सीएनजी की कीमतें? मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली- 76.34 रुपये प्रति किग्रा रेवाड़ी- 79.57 रुपये प्रति किग्रा करनाल और कैथल- 77.77 रुपये प्रति किलो कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर- 80.90 रुपये प्रति किग्रा अजमेर, पाली और राजसमंद- 79.38 रुपये प्रति किग्रा

सीएनजी कहां है सस्ती, कहां है महंगी?

अगर ध्यान दें तो इन शहरों में अभी सबसे सस्ती सीएनजी दिल्ली में है जबकि सबसे ज्यादा महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में है। बता दें कि इससे पहले बुधवार को भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इस महीने इससे पहले भी कीमतों में वृद्धि की गई थी। ऐसे में मार्च महीने में सीएनजी की कीमतों में कुल 9.1 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। वैट जैसे स्थानीय करों के आधार पर कीमतें शहर-दर-शहर अलग अलग होती हैं।

प्राकृतिक गैस कंप्रेस होकर बनती है सीएनजी

बता दें कि कंप्रेस होने के बाद प्राकृतिक गैस, ऑटोमोबाइल में ईंधन के रूप में उपयोग में आने वाली सीएनजी बन जाती है। यही गैस खाना पकाने और अन्य उद्देश्यों के लिए घरेलू रसोई तथा उद्योगों में भी पहुंचाई जाती है।

सीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि ऐसे समय में देखने को मिल रही है, जब बीते कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई है।

chat bot
आपका साथी