ITDC के 3 होटलों से बाहर निकलेगी सरकार, राज्य सरकारों को सौंपेगी जिम्मा

सरकार का मानना है कि होटल चलाना और उनका प्रबंधन अब उसका काम नहीं है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 20 Sep 2017 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 20 Sep 2017 05:37 PM (IST)
ITDC के 3 होटलों से बाहर निकलेगी सरकार, राज्य सरकारों को सौंपेगी जिम्मा
ITDC के 3 होटलों से बाहर निकलेगी सरकार, राज्य सरकारों को सौंपेगी जिम्मा

नई दिल्ली (जेएनएन)। अपने विनिवेश कार्यक्रम के मद्देनजर केंद्र सरकार ने आज तीन आईटीडीसी होटल्स से बाहर निकलने का फैसला किया है, इसमें जयपुर अशोक भी शामिल है। सरकार इन तीनों का जिम्मा राज्य सरकारों को सौंप देगी। आज हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में होटल जयपुर अशोक और ललित महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमशः राजस्थान और कर्नाटक सरकार को ट्रांसफर करने को मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा डोन्यी पोलो अशोक, इटानगर में आईटीडीसी की 51 फीसद हिस्सेदारी अरुणाचल प्रदेश को ट्रांसफर किए जाने को भी मंजूरी दी गई है।

इस कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि वैल्युएशन के हिसाब से जयपुर की प्रॉपर्टी से केंद्र को 14 करोड़ रुपए मैसूर से 7.45 करोड़ रुपए और इटानगर से 3.89 करोड़ रुपए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की विनिवेश नीतियों के मुताबिक आईटीडीसी के होटल और प्रॉपर्टीज जहां भी हैं, उन्हें राज्यों के साथ मिलकर सरकार ने लीज या सबलीज पर दिया है। लेकिन अब नीतियां इसे देखते हुए तैयार की गई है कि होटल चलाना और उनका प्रबंधन सरकार या उसकी एंटिटीज का काम नहीं है।

chat bot
आपका साथी