आयकर विवादों के तेज निपटारे के लिए दो समितियों का गठन

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने अपने अधिकारियों की दो समितियों का गठन किया है।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 10:34 AM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 11:00 AM (IST)
आयकर विवादों के तेज निपटारे के लिए दो समितियों का गठन
आयकर विवादों के तेज निपटारे के लिए दो समितियों का गठन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने अपने अधिकारियों की दो समितियों का गठन किया है। ये समितियां इनकम टैक्स विभाग में आयकर विवादों के बेहतर प्रबंधन के उपाय सुझाएंगी और इस क्षेत्र में सवरेत्तम परिपाटियों पर भी विचार करेंगी। पहली समिति को विभाग के सामने आए विवादों को कम करने के उपाय सुझाने के लिए चार सूत्री कार्यक्रम या संदर्भ शर्त दिए गए हैं। इस समिति की अध्यक्षता इनकम टैक्स आयुक्त स्तर के एक अधिकारी करेंगे। इस पांच सदस्यीय समिति को एक महीने के भीतर सीबीडीटी के सामने रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जनवरी में सीबीडीटी के वरिष्ठ अधिकारियों और टैक्स अधिकारियों के बीच वैधानिक मुद्दों पर हुई एक बैठक के बाद समिति का गठन किया गया है। संदर्भ शर्तो के मुताबिक समिति बैठक में सामने आए सुझावों और मुद्दों की समीक्षा करेगी और इनके समाधान सुझाएगी।

यह समिति उन मामलों की भी समीक्षा करेगी, जिनमें इनकम टैक्स एपीलेट टिब्यूनल (आइटीएटी) ने अनुचित आदेश जारी किया है या जिनमें विभाग के प्रतिनिधियों (डीआर) की प्रस्तुतियों को आइटीएटी ने रिकॉर्ड नहीं किया है। यह समिति अंतरराष्ट्रीय कराधान मामलों में आइटीएटी की अलग पीठ बनाए जाने की व्यवहार्यता की भी समीक्षा करेगी। इसके साथ ही आइटीएटी में डीआर की संख्या कम होने पर समिति जुनियर डीआर के पद बढ़ाने की जरूरतों का भी विश्लेषण करेगी। दूसरी समिति में चार सदस्य होंगे और उसकी भी अध्यक्षता आयुक्त स्तर के एक अधिकारी करेंगे। यह समिति यह अध्ययन करेगी कि टैक्स मुकदमों के प्रबंधन के लिए अन्य देशों की अच्छी परिपाटियों और डाग्नोस्टिक टूल का कैसे उपयोग किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी