बिना पैसों के रेल टिकट दे रहा है IRCTC, शुरू की यह खास सुविधा

आईआरसीटीसी ने उधार में टिकट देने की सुविधा शुरू की है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 04:33 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jun 2017 06:31 PM (IST)
बिना पैसों के रेल टिकट दे रहा है IRCTC, शुरू की यह खास सुविधा
बिना पैसों के रेल टिकट दे रहा है IRCTC, शुरू की यह खास सुविधा

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकारी एजेंसी और जल्द ही शेयर बाजार में लिस्टेड होने जा रही आईआरसीटीसी अब कैशलेस हो चुकी है। यह एजेंसी अब यात्रियों को उधार (क्रेडिट) में टिकट देने की सुविधा दे रही है। आपको बता दें कि वेबसाइट की ओर से यह सुविधा इसी महीने शुरू की गई है। जानिए कैसे और किन्हें मिले सकेगी इस सुविधा से टिकट।

बिना पैसों के टिकट कैसे मिलेगी?

आपको अपनी यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करानी होगी और इस बुकिंग के लिए आपसे पैसे नहीं मांगे जाएंगे। लेकिन आपको इसके 14 दिन बाद पेमेंट करना होगा। हालांकि इस खास सुविधा के लिए आपसे 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। आपको बता दें कि इस नई व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है।

क्या कहना है आईआरसीटीसी का: आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने बताया, “'यह खास सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किए बगैर तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा देती है। करीब 50 लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर भी चुके हैं।”

टिकट बुकिंग के 14 दिनों के भीतर देना होगा किराया: हालांकि इस खास सुविधा में आपको टिकट बुकिंग के अगले 14 दिनों के भीतर टिकट के किराए का भुगतान करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आईआरसीटीसी आप पर जुर्माना भी लगा सकता है। साथ ही जो लोग पैसे देने में आनाकानी करेंगे, उन्हें इस सुविधा से हमेशा के लिए वंचित भी किया जा सकता है।

कितने रुपए तक का टिकट मिलेगा उधार: जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने वाले यूजर्स को कितने रुपये तक का टिकट उधार में मिलेगा इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इन्फर्मेशन और ऑनलाइन पर्चेज पैटर्न पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: राजधानी और शताब्दी ट्रेन की सर्विस में होगा सुधार, रेल मंत्रालय ऑपरेशन स्वर्ण लॉन्च करने की तैयारी में

chat bot
आपका साथी