खुदरा बाजार में महंगाई दर घटकर 7.8 फीसद पर

महंगाई दर में जहां अगस्त में गिरावट दर्ज की गई, वहीं जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। इससे विकास को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दरों की कटौती की जरूरत पर बल मिलता है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधाि

By Edited By: Publish:Sat, 13 Sep 2014 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 13 Sep 2014 04:05 PM (IST)
खुदरा बाजार में महंगाई दर घटकर 7.8 फीसद पर

नई दिल्ली। महंगाई दर में जहां अगस्त में गिरावट दर्ज की गई, वहीं जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। इससे विकास को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दरों की कटौती की जरूरत पर बल मिलता है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित उपभोक्ता महंगाई दर अगस्त में साल-दर-साल आधार पर 7.8 फीसद रही, जो एक माह पहले 7.96 फीसद थी।

आंकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ता महंगाई दर अगस्त में 7.04 फीसद रही, जबकि गांवों में यह 8.35 फीसद रही। खाद्य उपभोक्ता महंगाई दर हालांकि अगस्त में बढ़कर 9.42 फीसद रही, जो एक माह पहले 9.36 फीसद थी। ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य उपभोक्ता महंगाई दर 9.83 फीसद रही, जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 8.40 फीसद रही।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा ही जारी एक अन्य आंकड़े के मुताबिक औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आइआइपी) के आधार पर मापी जाने वाली औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर जुलाई 2014 में मामूली 0.5 फीसद रही। जून महीने में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 3.9 फीसद थी। अप्रैल-जुलाई 2014-15 अवधि में औद्योगिक उत्पादन की औसत वृद्धि दर साल-दर-साल आधार पर 3.3 फीसद रही।

पढ़ें: वित्त मंत्री का विकास को बढ़ाने और महंगाई घटाने पर जोर

chat bot
आपका साथी