ATM से जल्द खोल पाएंगे बैंक खाता, चेक क्लियरेंस और फंड ट्रांसफर भी होगा आसान

जल्द ही आप एटीएम की मदद से बैंक अकाउंट भी खोल पाएंगे

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 20 Jun 2017 12:34 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jun 2017 12:37 PM (IST)
ATM से जल्द खोल पाएंगे बैंक खाता, चेक क्लियरेंस और फंड ट्रांसफर भी होगा आसान
ATM से जल्द खोल पाएंगे बैंक खाता, चेक क्लियरेंस और फंड ट्रांसफर भी होगा आसान

नई दिल्ली (जेएनएन)। जल्द ही आपका एटीएम बैंक खाता खोलने से लेकर चेक क्लियरेंस तक तमाम कामों को फटाफट पूरा कर देगा। एटीएम निर्माता और सेवा प्रदाता एनसीआर निगम ने सोमवार को एक नया मल्टी-चैनल इंटीग्रेटेड साल्यूशन पेश किया है जिसकी मदद से एटीएम पर पैसे निकालने के अलावा भी काफी सारे काम किए जा सकेंगे और इससे नए बैंकों को खोलने की लागत को भी कम किया जा सकेगा।

अमेरिका की कंपनी के नए सीएक्स बैंकिंग साल्यूशन के तहत एटीएम कैश विदड्रॉल और बैंलेंस इंक्वायरी के अलावा अन्य सुविधाओं से लैस होंगे। इन फीचर्स में इंस्टेंट बैंक अकाउंट खोलना, डेबिट कार्ड जारी करना, ऑटोमेटिक सिग्नेचर वैरिफिकेशन की सुविधा देना, फंड ट्रांसफर करना, बिल पेमेंट और मोबाइल टॉप-अप रिचार्ज करना शामिल है।

क्या होगी इस खास एटीएम की लागत:

इस खास एटीएम की लागत करीब 30 से 50 लाख के आसपास बैठेगी। यह बैंक पर निर्भर करेगा कि वो एटीएम में कौन-कौन सी सुविधाएं देना चाहता है। एक सामान्य एटीएम की लागत करीब 4 लाख रुपए होती है। ये कम लागत पर बैंक में होने वाले 90 फीसद लेनदेन को पूरा करेंगे। यानी 2,000 वर्ग फीट की ब्रांच को घटाकर 200 वर्ग फीट में लाया जा सकेगा।

एनसीआर में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ मिलकर तीन स्थानों पर इस तरह के एटीएम को पॉयलट आधार पर स्थापित किए जाने पर काम चल रहा है। इस साल इस तरह के कुछ सौ एटीएम स्थापित किए जाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी