एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा ही नहीं, जल्द खत्म हो रहा है इन प्रमुखों का भी कार्यकाल

आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर का कार्यकाल मार्च 2019 को खत्म होना है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 12 Apr 2018 04:56 PM (IST) Updated:Thu, 12 Apr 2018 04:56 PM (IST)
एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा ही नहीं, जल्द खत्म हो रहा है इन प्रमुखों का भी कार्यकाल
एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा ही नहीं, जल्द खत्म हो रहा है इन प्रमुखों का भी कार्यकाल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एक्सिस बैंक के बोर्ड ने शिखा शर्मा के चौथे कार्यकाल को घटाकर 7 महीने के लिए सीमित कर दिया है। बोर्ड ने ऐसा फैसला खुद शिखा शर्मा के आग्रह पर किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि वो दिसंबर 2018 में ही अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहती हैं। यानी उन्होंने अपने नए कार्यकाल से 29 महीने पहले अपना पद छोड़ने का फैसला बोर्ड के समक्ष रखा था। हालांकि शिखा शर्मा एकलौती बैंक प्रमुख नहीं हैं जिनका कार्यकाल जल्द खत्म होने वाला है। निजी क्षेत्र के 6 प्रमुख बैंक प्रमुखों का कार्यकाल भी इसी साल या अगले साल तक खत्म हो रहा है।

येस बैंक: प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में येस बैंक भी एक प्रमुख है। इसके प्रमुख का नाम राणा कपूर है, जिनका मौजूदा कार्यकाल अगस्त 2018 को खत्म हो रहा है। येस बैंक ने हाल ही में फोर्टिस हेल्थकेयर में अपनी 2.17 फीसद हिस्सेदारी बेची है।

एक्सिस बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक की सीईओ व प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा की चौथे कार्यकाल के लिए पुनर्नियुक्ति पर सवाल उठाए हैं, क्योंकि बैंक बढ़ती गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की समस्या से जूझ रहा है। शिखा शर्मा का तीसरा कार्यकाल 31 मार्च 2018 को पूरा हो चुका था, वो साल 2009 से ही बैंक की कमान संभाले हुए हैं। अब उनका चौथा कार्यकाल दिसंबर 2018 में खत्म होना है।

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर वीडियोकॉन लोन मामले के चलते विवादों में हैं। बैंक मैनेजमेंट का एक धड़ा इस मामले में चल रही जांच प्रक्रिया को लेकर उनके पद पर बने रहने को लेकर ही सवाल खड़े कर रहा है। चंदा कोचर का कार्यकाल मार्च 2019 को खत्म होना है।

इंडसइंड बैंक: इंडसइंड भी निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक है। इस बैंक के प्रमुख रमेश सोब्ती हैं। रमेश का कार्यकाल मार्च 2020 में खत्म होना है।

एचडीएफसी बैंक: मार्केट कैप के लिहाज से एचडीएफसी एक बड़ा बैंक माना जाता है। एचडीएफसी बैंक के प्रमुख का नाम आदित्य पुरी है और उनका कार्यकाल अक्टूबर 2020 को खत्म होना है।

कोटक महिंद्रा बैंक: सेविंग बैंक अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले प्रमुख बैंकों में शुमार कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक हैं और उनका कार्यकाल दिसंबर 2020 में खत्म होना है।

chat bot
आपका साथी