एयर एशिया इंडिया को उड़ान परमिट जल्द!

एयर एशिया इंडिया को जल्द ही परिचालन परमिट मिलेगा। विमानन नियामक डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली हाई कोर्ट में चल रहे मुकदमे का फैसला होते ही इसे उड़ानों की इजाजत दे दी जाएगी। नियामक ने एयरलाइन को परमिट देने के खिलाफ फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआइए) की आपत्तियों को भी खारिज

By Edited By: Publish:Sun, 23 Feb 2014 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2014 10:31 PM (IST)
एयर एशिया इंडिया को उड़ान परमिट जल्द!

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। एयर एशिया इंडिया को जल्द ही परिचालन परमिट मिलेगा। विमानन नियामक डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली हाई कोर्ट में चल रहे मुकदमे का फैसला होते ही इसे उड़ानों की इजाजत दे दी जाएगी। नियामक ने एयरलाइन को परमिट देने के खिलाफ फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआइए) की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया है।

डीजीसीए का यह रुख सुप्रीम कोर्ट की ओर से भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की अंतरिम याचिका खारिज किए जाने के बाद सामने आया है। शुक्रवार को स्वामी की याचिका खारिज करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा था कि एयरलाइन को उड़ान परमिट देने से सरकार को रोकने के उनके अनुरोध पर दिल्ली हाई कोर्ट ही फैसला करेगा। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट से कहा था कि वह इस मामले में जल्द फैसला दे। स्वामी की याचिका पर हाई कोर्ट में पांच मार्च को सुनवाई होनी है। हाई कोर्ट स्वामी की अंतरिम याचिका पहले ही खारिज कर चुका है जिसमें उन्होंने विदेशी एयरलाइनों को 49 फीसद प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की अनुमति देने के सरकार के अधिकार पर सवाल उठाए थे। अदालत का कहना था कि सरकार कभी भी अपनी नीति में बदलाव कर सकती है।

बहरहाल, डीजीसीए ने सुप्रीम कोर्ट के रुख को देखते हुए मान लिया है कि हाई कोर्ट में भी स्वामी की दलील नहीं चलेगी। लिहाजा, उसने एयर एशिया इंडिया को परिचालन परमिट देने की तैयारी तेज कर दी है। एफआइए ने भी परमिट देने का यह कहते हुए विरोध किया था कि इससे पहले से खस्ताहाल घरेलू एयरलाइन उद्योग की हालत और खराब होगी। एयर एशिया इंडिया ने सबसे कम किराये पर सेवाएं देने का प्रस्ताव किया है। डीजीसीए के सूत्रों के अनुसार यदि सब कुछ ठीक रहा तो नई एयरलाइन को मार्च में ही परमिट मिलने की संभावना है। कंपनी के विमान बेड़े की जांच का काम पूरा हो चुका है। अब उसे बस रूट अलॉट होने हैं।

पढ़े: एयरलाइनों को घाटे वाले रूटों पर मिलेगी सब्सिडी

फ्लाइट नहीं पकड़वाना एयरलाइन को पड़ा महंगा

न भूलें, वीआइपी हैं सांसद

chat bot
आपका साथी