महामारी के बावजूद भारत में इस साल बनी 28 यूनिकॉर्न कंपनियां, 1 अरब डॉलर से ज्‍यादा है मूल्‍यांकन: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस साल 28 Startups कंपनियों ने यूनिकॉर्न कंपनी होने का रुतबा हासिल किया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में इस 28 यूनिकॉर्न या 1 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक मूल्य वाली Startups कंपनियां देखी गई हैं

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 12:08 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 09:00 PM (IST)
महामारी के बावजूद भारत में इस साल बनी 28 यूनिकॉर्न कंपनियां, 1 अरब डॉलर से ज्‍यादा है मूल्‍यांकन: निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण ने कहा कि, भारत में 28 यूनिकॉर्न कंपनियां देखी गई हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत में इस साल 28 Startups कंपनियां यूनिकॉर्न के तौर पर विकसित हुई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बयान देते हुए यह कहा कि, "भारतीय अर्थव्यवस्था में इस 28 यूनिकॉर्न या 1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्य की Startups कंपनियां देखी गई हैं। यह सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों की दिशा में उठाए गए कदमों का नतीजा है।" वित्त मंत्री ने बुधवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बयान दिया था।

आपको बताते चलें कि यूनिकॉर्न कंपनियां वह कंपनियां होती हैं, जिनका मूल्य 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा होता है।

इंडियन प्राइवेट इक्विटी एंड नेंचर कैपिटल एसोसिएशन (IVCA) द्वारा आयोजित एक वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए, निर्मला सीतारमण ने कहा कि, "भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले दो दशकों में स्टार्टअप के रूप में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।"

IVCA ने वित्त मंत्री के हवाले से एक बयान में कहा है कि, "डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) ने पूरे भारत के जिलों में 56,630 से अधिक स्टार्टअप को मान्यता दी है।"

वित्त मंत्री ने बयान देते हुए यह कहा कि, "भारतीय स्टार्टअप ने अब तक 65 यूनिकॉर्न बनाए हैं, जिनमें से 28 यूनिकॉर्न साल 2021 में बनाए गए हैं। इससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में गतिविधि बढ़ी है और एंजेल निवेशकों ने बहुत अधिक पूंजी लगाई है। सुधारों की एक श्रृंखला शुरू की गई है। विभिन्न क्षमताओं वाले अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड (AIF) को अधिक लचीलापन दिया गया है।"

"भविष्य निधि और सेवानिवृत्ति निधि के लिए निवेश दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। ओवर-द-काउंटर लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए विंडो को भी तीन घंटे तक बढ़ा दिया गया है। निवेशकों की सुरक्षा पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि यह निवेशकों के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।"

Nasscom-PGA Labs की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 की दूसरी तिमाही Startups के लिहाज से काफी शानदार रही थी, इस दौरान सबसे अधिक फंड प्राप्त होने के साथ यूनिकॉर्न की संख्या भी सबसे अधिक रही थी।

chat bot
आपका साथी