गोल्ड बांड पर मिलेगा 2.75 फीसद ब्याज

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन बांड को खरीदने के लिए पांच नवंबर से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद 26 नवंबर को ये बांड जारी किए जाएंगे। ये बांड बैंकों व

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2015 10:11 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2015 10:14 PM (IST)
गोल्ड बांड पर मिलेगा 2.75 फीसद ब्याज

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गोल्ड बांड पर मिलने वाली ब्याज दर तय कर दी है। इन बांड पर सालाना 2.75 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। यह ब्याज छमाही आधार पर देय होगी। ये बांड सब्सक्रिप्शन के लिए पांच नवंबर से 20 नवंबर तक खुले रहेंगे। वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। गोल्ड बांड स्कीम का मकसद लोगों को सोना और इसके आभूषण खरीदने के बजाय गोल्ड में निवेश का एक विकल्प मुहैया कराना है।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन बांड को खरीदने के लिए पांच नवंबर से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद 26 नवंबर को ये बांड जारी किए जाएंगे। ये बांड बैंकों व चुनिंदा डाकघरों के जरिये बेचे जाएंगे। इन्हें दो ग्राम से लेकर अधिकतम 500 ग्राम के बीच खरीदा जा सकेगा।

आठ साल की अवधि वाले इन बांड में पांचवें साल से निकासी का विकल्प भी रहेगा। बांड का मूल्य पिछले हफ्ते की औसत कीमत के आधार पर रुपये में तय किया जाएगा। बांड भुनाने (रिडेंप्शन) के वक्त भी कीमत की गणना इसी तरह की जाएगी। इन बांड पर अर्जित ब्याज आय कर योग्य होगी। साथ ही सब्सक्रिप्शन राशि पर एक फीसद का डिस्ट्रीब्यूटर कमीशन भी लगेगा। इन बांड को खरीदने का मौका नवंबर के बाद भी मिलेगा, क्योंकि यह गोल्ड बांड स्कीम की यह पहली किस्त (ट्रांच) है। आगे की ट्रांच के बारे में घोषणा सरकार बाद में समय-समय पर करेगी।

chat bot
आपका साथी