दिल्ली में तय होगी देश के टाइगर रिजर्व की रैंकिग

बेतिया। बाघों सहित अन्य वन्य प्राणियों के अधिवास प्रबंधन की रैकिग राष्ट्रीय स्तर पर नई दिल्ली में होगी। राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकार (एनटीसीए) की बैठक नई दिल्ली विज्ञान भवन में आगामी 14 एवं 15 नवंबर को होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 06:13 AM (IST)
दिल्ली में तय होगी देश के टाइगर रिजर्व की रैंकिग
दिल्ली में तय होगी देश के टाइगर रिजर्व की रैंकिग

बेतिया। बाघों सहित अन्य वन्य प्राणियों के अधिवास प्रबंधन की रैकिग राष्ट्रीय स्तर पर नई दिल्ली में होगी। राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकार (एनटीसीए) की बैठक नई दिल्ली विज्ञान भवन में आगामी 14 एवं 15 नवंबर को होगी। दो दिवसीय बैठक में पूरे देश के व्याघ्र आरक्ष्य के क्षेत्रीय निदेशक एवं राज्यों के मुख्य वन्य प्राणी प्रतिपालक मौजूद रहेंगे। बैठक में देश के व्याघ्र परियोजनाओं की दशा एवं दिशा तय होगी। विशेष रूप से वैसे व्याघ्र आरक्ष्यों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा, जहां बाघों की संख्या बढ़ी है। आखिर उक्त व्याघ्र आरक्ष्य में बाघों की संख्या कैसे बढ़ी है? बाघों एवं अन्य वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए उनके द्वारा किस तरह का अधिवास प्रबंधन अपनाया गया है? इसमें किन-किन तकनीकी के इस्तेमाल पर चर्चा होगी। इन बातों को लेकर क्षेत्र निदेशक के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को प्रस्तुत किया जाएगा। साथ ही बेहतर अधिवास प्रबंधन करने वाले व्याघ्र आरक्ष्य के क्षेत्र निदेशक पुरस्कृत भी किए जाएंगे।

------------------------

बाघों की संख्या बढ़ाने की पहल पर होगा प्रतिवेदन

यदि बाघों एवं अन्य वन्य प्राणियों की संख्या बढ़ी है, तो उसके लिए कौन-कौन से उपाए किए गए हैं। क्या अपनाई गई तकनीकी को देश के लिए मॉडल बनाया जा सकता है। इन बातों पर मुख्य रूप से बल दिया जाना है। हालांकि रिपोर्ट देश के सभी 51 व्याघ्र आरक्ष्यों के क्षेत्र निदेशकों के द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। लेकिन बेहतर रैंकिग उसी टाइगर रिजर्व को मिलेगी जिसमें बाघों की संख्या तुलनात्मक रूप से अधिक हुई है।

------------------------

इनसेट

बैठक को ले रिपोर्ट की तैयारी में जुटे अधिकारी व कर्मी

दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रस्तावित बैठक में वीटीआर से अधिवास प्रबंधन पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए वन अधिकारी व कर्मी जुट गए हैं। मंगलवार को अवकाश होने के बाद भी स्वयं क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय अपने कर्मियों के साथ रिपोर्ट तैयारी करने में जुटे रहे। रिपोर्ट में हाल के वर्षों में अधिवास प्रबंधन के मामले में की गई पहल एवं इसके अनुरूप बाघों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी पर मुख्य रूप से फोकस किए जाने की संभावना है। वहीं वीटीआर क्षेत्र में संसाधनों पर भी बल दिया जाएगा।

-----------------------------------------------------

इनसेट

वीटीआर में शावक समेत 46 बाघ

विश्व व्याघ्र दिवस पर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को एक बड़ा तोहफा मिला है। एक ओर जहां वाल्मीकि टाइगर रिजर्व बाघों के अधिवास प्रबंधन के मामले में पांचवें स्थान पर आया है, तो दूसरी ओर यहां बाघों की संख्या अब 37 हो गई है। जबकि शावकों की संख्या मिलाकर अब यह 46 पहुंच गई है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक में इसकी घोषणा की गई।

----------------------------------------------

कोट -----

दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाली दो दिवसीय बैठक में देश के विभिन्न व्याघ्र परियोजना के द्वारा अपनाया गया अधिवास प्रबंधन पर मुख्य रूप से फोकस किया जाना है। एनटीसीए की बैठक में बेहतर रैंकिग वाले व्याघ्र परियोजना को पुरस्कृत भी किए जाने की संभावना है।

एचके राय

क्षेत्र निदेशक, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व

chat bot
आपका साथी