यहां नदी में तैर रहे थे पांच सौ के नोट, लूटने को कूद पड़े लोग, पहुंची पुलिस

बेतिया के कोहरा नदी में रविवार को अचानक नदी में पांच सौ के कई नोट तैरते दिखे। उसे चुनने वालों की भीड़ लगी रही। नोट किसने फेंके इसकी जांच की जा रही है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 11:06 AM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 10:44 PM (IST)
यहां नदी में तैर रहे थे पांच सौ के नोट, लूटने को कूद पड़े लोग, पहुंची पुलिस
यहां नदी में तैर रहे थे पांच सौ के नोट, लूटने को कूद पड़े लोग, पहुंची पुलिस

पश्चिमी चंपारण [जेएनएन]। केआर हाईस्कूल मुख्य गेट के समीप कोहरा नदी में रविवार की सुबह बड़ी संख्या में पुराने नोट फेंके जाने की सूचना पर वहां लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। लोग नदी किनारे नोटों की तलाश में जुट गये। नगर थानाध्यक्ष नित्यानंद चौहान ने बताया कि नदी में फेंके गए पांच सौ के ग्यारह नोट जब्त किए गए हैं।

नोट किसने फेंका है इसकी जांच की जा रही है। आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस नोट फेंकने वाले और उठानेवाले की पहचान करने का प्रयास कर रही है। रविवार की सुबह गश्ती पर निकले नगर थाना के पुअनि दयानंद प्रसाद कोहरा नदी पर भीड़ देखकर वहां पहुंचे। उन्हें वहां 500 के तीन पुराने नोट मिले। नोट लेकर वह थाना लौट गए।

नदी तट पर भीड़ बढऩे की सूचना पर वह दोबारा वहां गए तो इसबार उन्हें आठ और नोट मिले। आसपास के लोगों ने बताया कि बोरे में रखकर कोई यहां नोट फेंक गया था। अहले सुबह ही आसपास के कई लोग नदी में तैरते नोट को लेकर भाग निकले थे। लोगों ने बताया कि जो लोग फेंके गए नोट को लेकर फरार हुए हैं वही अब इसे इधर-उधर फेंक कर इससे मुक्ति पाने के प्रयास में लगे हैं।

मोतिहारी में फेंके मिले थे 15 लाख रुपए

पिछले साल मोतिहारी के पताही थाने की कछुआ-मोतिया नदी के किनारे शुक्रवार को एक पोटली में बांधकर हजार व पांच सौ के नोट मिले। नोट फेंके होने की सूचना पर वहां ग्रामीण जमा हो गए, जिसे जितना मिले, लूट कर ले गए। हालांकि, किसी ने पुलिस को इसकी सूचना नहीं दी। स्थानीय लोगों का कहना है कि नोट करीब दस से 15 लाख रुपए थे।

जानकारी के अनुसार ग्यारह बजे बड़का बलुआ गांव के मल्लाह भोला मुखिया अपने अन्य सहयोगियों के साथ मछली मारने नदी में गया था। इस दौरान गांव के कुछ छोटे बच्चे भी उनके साथ नदी में गए थे। मछली मारने के दौरान उनलोगों ने स्लूईस गेट के समीप लाल रंग की एक पोटली देखी।

वे लोग वहां जाकर पोटली को लेकर बाहर आए। खोलकर देखा, तो उसमें पांच सौ और हजार के फटे नोट मिले। बच्चे पोटली को लेकर छीना झपटी करने लगे। शोरगुल से वहां भीड़ जुट गई। जिसके हाथ जितने लगे, चंपत हो गए।

गोपालगंज में मिला था 500 के पुराने नोटों से भरा बोरा 

गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार को 500 के पुराने नोटों से भरा बोरा सड़क के किनारे कूड़े के ढेर पर फेंका मिला था। भगवानपुर बाजार के पास सड़क के किनारे कुछ बच्चे खेल रहे थे, तभी उनकी नजर एक छोटे से बोरे में बंद नोटों पर पड़ी। बच्चों ने इसकी सूचना गांव के लोगों को दी।लोगों की सूचना के बाद पुलिस ने सभी नोटों को जब्त कर लिया।

स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक फेंके गए नोट करीब एक लाख रुपये की कीमत के होंगे। सभी नोटों को ग्रामीणों ने पुलिस को सौंप दिया है, ताकि पूरे मामले की छानबीन की जा सके कि आखिर नोट क्यों फेंके गए? साथ ही फेंके गए नोट किसके हैं?

उल्लेखनीय है कि आठ नवंबर को पुराने 1000 और 500 के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और नोटबंदी के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में पुराने नोटों के फेंकने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

chat bot
आपका साथी