सीबीएसई में नए पैटर्न से दूर होगी पुरानी समस्या

ेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2020 से होनेवाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Aug 2018 01:07 AM (IST) Updated:Fri, 31 Aug 2018 01:07 AM (IST)
सीबीएसई में नए पैटर्न से दूर होगी पुरानी समस्या
सीबीएसई में नए पैटर्न से दूर होगी पुरानी समस्या

बेतिया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2020 से होनेवाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र के स्वरूप में भी बड़ा बदलाव होगा। योजना के अनुसार प्रश्न पत्र में एक से 5 अंकों के संक्षिप्त प्रश्न शामिल होंगे। योजना का मकसद छात्रों की सोचने की क्षमता को बढ़ाना और उनकी लर्निंग पावर को बढ़ाना है। जिन स्टूडेंट्स को रटने की आदत है उनकी इस आदत को बदलना भी इसका उद्देश्य है। इतना ही नहीं नए पैटर्न के तहत वोकेशनल विषयों की परीक्षा भी अगले सत्र से आयोजित होगी। वोकेशनल विषयों की परीक्षा फरवरी में, जबकि मुख्य विषयों की परीक्षा मार्च में होगी। इससे पेपर के मूल्यांकन के लिए समय मिलेगा और रिजल्ट समय से पहले घोषित किया जाएगा। सीबीएसई के बदले पैटर्न का स्टूडेंट्स और टीचर्स ने भी खुले दिल से इस्तकबाल किया है। सीबीएसई द्वारा 2020 से बोर्ड परीक्षा में किए गए बदलाव को लेकर दैनिक जागरण ने जिले के सीबीएसई बोर्ड से संबंध कई विद्यालयों से बातचीत की तथा इस बदलाव को विद्यालय किस रूप में देखते हैं? इसे लेकर उनकी राय जानी।

इनसेट बयान

फोटो 30बीईटी 28

दसवी व बारहवीं परीक्षाओं के पैटर्न में 2020 से बदलाव की संभावनाओं से संबंधित जानकारी मिली है। अगर सीबीएसई द्वारा ऐसी योजनाएं बनाई जाती है। तो विद्यार्थियों के विषयवार क्षमताओं का सही आक्कलन हो पाएगा। विद्यार्थियों के लिए यह कारगर साबित होगा।

केएम. मिश्रा

प्राचार्य, नोट्रेडेम पब्लिक स्कूल

-----------------

फोटो 30बीईटी 29

2020 संभावित बदलाव का फायदा विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी मिलेगा। विद्यार्थी पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी पढ़ाई करेंगे और बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे। इसके अलावा शिक्षा व्यवस्था में बदलाव होगा और बच्चों को अवसर भी प्राप्त होगा। सोचने समझने की क्षमता बढ़ेगी।

एनामुएल शर्मा

निदेशक, संत माइकल एकेडमी

-------------------------

फोटो 30बीईटी 30

सीबीएसई द्वारा 2020 में वर्ग दसवीं और बारहवीं के सिलेबस में जो बदलाव होना है उससे बच्चों को काफी लाभ मिलेगा। बच्चे तनावमुक्त होकर अध्ययन कर सकेंगे। अभिभावकों को भी बच्चों के तनाव मुक्त चेहरे से मुक्ति मिलेगी। शिक्षकों को भी सिलेबस पूर्ण कराने में काफी राहत मिलेगी।

आशुतोष दास

प्राचार्य, सरस्वती विद्या मंदिर इनसेट

कहती हैं छात्राएं

फोटो : 30 बीईटी31

पारामाउंट एकेडमी की छात्रा अंजली ¨सह कहती है कि सीबीएसई द्वारा 2020 से बोर्ड की परीक्षा में प्रॉब्लम सॉ¨ल्वग बेस्ड प्रश्न पूछे जाने से विद्यार्थियों के मानसिक क्षमता का विकास होगा।

----------

फोटो 30बीईटी 32

आवासीय दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा अदिती कुमारी बताती हैं कि परीक्षा में रट्टा मार कर अच्छे अंक लाने की परंपरा समाप्त हो जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं का मार्ग आसान होगा।

-------------

फोटो 30 बीईटी 33

संत माइकल्स एकेडमी की छात्रा हीना मिश्रा का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अब विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे, जिससे हमलोग पाठ्यक्रम को व्यापक रूप से पढ़ेंगे जो हमारे भविष्य के लिए बेहतर है।

-------------

फोटो 30 बीईटी 34

आवासीय दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा अनामिका शर्मा कहती हैं कि संभवत: नए पैटर्न से हमारी विश्लेषणात्मक क्षमता की विकास होगी। गुड मेंटल ¨थ¨कग लेवल को बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी