गंडक के पावन तट पर जुटे छठ व्रती

वाल्मीकिनगर (पच), संवाद सूत्र : लोक आस्था का महापर्व छठ के पावन अवसर व्रतियो ने विभिन्न घाटों पर भ

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 02:31 AM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 02:31 AM (IST)
गंडक के पावन तट पर जुटे छठ व्रती

वाल्मीकिनगर (पच), संवाद सूत्र :

लोक आस्था का महापर्व छठ के पावन अवसर व्रतियो ने विभिन्न घाटों पर भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस महापर्व में अस्ताचलगामी एवं उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया गया। इस अवसर पर श्रद्वालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी। पुलिस एवं एस एस बी जवानों के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। बुधवार की शाम घाट से लौटने के पश्चात भक्तों के द्वारा अपने घरों में कोसी स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। गुरुवार की सुबह भी श्रद्वालुओं के द्वारा कोसी की विधिवत पूजा की गई। ऐसी मान्यता है कि छठी माई के द्वारा मनौती पुरा किये जाने की खुशी में कोसी पूजन किया जाता है।

छठ घाटों पर अहले सुबह से ही ऊग हो सुरज देव भईल अरघा के बेर.. आदि पारंपरिक छठ गीतों से गडंक नदी का पावन तट छठमय हो चला था। अंत मे वो पावन घड़ी आ ही गई जब उदीयमान भगवान भास्कर ने भक्तो को दर्शन दिया। भगवान के दर्शन होते ही व्रतियों के द्वारा अ‌र्घ्य अर्पित किया गया। इसके साथ ही छत्तीस घंटे का उपवास समाप्त हो गया।

--------------

श्रद्धालुओं ने लगाया नि:शुल्क टी स्टॉल

व्रतियो की सेवा में जुटे श्रद्धालुओं की ओर से घाटों पर नि:शुल्क टी स्टॉल लगाये गये थे। छत्तीस घंटो के निर्जला व्रत के पश्चात घाट पर चाय की चुस्की से सकुन मिल रहा था।

----------

अलाव की व्यवस्था

गंडक नदी के ठंडे जल मे स्नान करने के पश्चात व्रतियों को ठंड से बचाने के उद्देश्य से जगह जगह पर अलाव की व्यवस्था की गई थी।

------------

चारों तरफ हुई थी साफ सफाई

समाज सेवी बब्लू सहाय की पहल पर छठ घाट जाने वाले रास्तों की साफ सफाई तथा छठ घाट पर व्रतियों के पुजा अर्चना हेतु विशेष व्यवस्था की गई थी। इस क्रम मे स्थानीय गणमान्य लोगों के साथ मिलकर गंडक बराज के सहायक अभियंता मो. जिलानी से अनुरोध कर गंडक बराज से1 से10 नंबर तक गेटो को बंद कराकर व्रतियो के लिये पर्याप्त जगह उपलब्ध कराया गाय था। जिससे शांतिपूर्ण माहौल मे सुरक्षित ढंग से छठ पर्व मनाया गया। इस अवसर पर अंजनी सिंह ,विरेन्द्र सिंह, भ्रिगुनाथ चौबे, श्रवण श्रीवास्तव, रंजीत सहनी, लड्डु शर्मा, रंजन कुमार, आशुतोष केशरी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी