पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

वैशाली। जिले की विभिन्न पंचायतों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिका

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 11:41 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 11:41 PM (IST)
पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण
पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

वैशाली। जिले की विभिन्न पंचायतों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कई तरह की कमी को लेकर प्रशिक्षणार्थियों ने सवाल खड़े किए। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अन्तर्गत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, जिला परिषद, पंच एवं सरपंच के मतदान को लेकर जानकारी दी गई। नोवेल क्रिएटिव स्कूल बासुदेवपुर चपुता में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान इस बार पंचायत चुनाव में ईवीएम एवं बैलेट बाक्स के माध्यम से चुनाव होगा। चुनाव में जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं वार्ड सदस्य का मतदान ईवीएम के माध्यम से कराया जाएगा। वहीं सरपंच एवं पंच का मतदान बैलेट बाक्स के माध्यम से होगा।

दो तरह से होने वाले मतदान को लेकर पीठासीन पदाधिकारी को कई नई जानकारी दी गई। वहीं चुनाव में इस वार कार्य अधिक होने के कारण दो अतिरिक्त मतदानकर्मी भी लगाए जाएंगे। वहीं ईवीएम की खराबी को ठीक करने के लिए मतदान के दिन ही सभी पंचायत में एक-एक मास्टर ट्रेनर एवं तकनीकी पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे जो कुछ देर के अंदर ही मशीन को ठीक करेंगे। मतदान को नियत समय से प्रारंभ एवं सम्पन्न कराने की भी जानकारी दी गई। वहीं सभी को यह जानकारी भी दी गई कि अगर किसी समस्या को लेकर अगर मतदाता मत का बहिष्कार करते हैं तो भी कागजी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

पीठासीन पदाधिकारी को प्रशिक्षक डा. रामनरेश राय, डा. सुदर्शन झा, कुंदन कुमार गर्ग, रंजीत झा, सुरेश कुमार, ओम प्रकाश नारायण सहित अन्य ने प्रशिक्षण दिया। वहीं प्रशिक्षण केंद्र पर लगाए गए प्रोजेक्टर के अलावा प्रशिक्षण हाल में गर्मी होने के बावजूद पंखा की व्यवस्था नहीं रहने के अलावा कई अन्य तरह की कमी को लेकर प्रशिक्षणार्थियों में रोष देखा गया। भोजन की गुणवत्ता सही नहीं होने पर प्रशिक्षण देने वाले कर्मियों में नाराजगी देखी गई।

chat bot
आपका साथी