सोनपुर के सबलपुर में गंगा से कटाव रोकने को ले बनेगा रिग बांध

वैशाली। प्रत्येक वर्ष कटाव की त्रासदी झेलने वाले सोनपुर अंचल के सबलपुर वासियों को अब कटाव से निजात मिल जाएगी। सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी की पहल से यहां 2.7 किमी रिग बांध के लिए सरकार ने 45 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। मंगलवार को यह स्वीकृति पत्र लेकर सांसद प्रतिनिधि के रूप में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह नरेशू सिंह तथा कन्हैया कुमार सिंह जब सबलपुर पहुंचे तब वहां के पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीण खुशी से झूम उठे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 11:53 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 06:14 AM (IST)
सोनपुर के सबलपुर में गंगा से कटाव रोकने को ले बनेगा रिग बांध
सोनपुर के सबलपुर में गंगा से कटाव रोकने को ले बनेगा रिग बांध

वैशाली।

प्रत्येक वर्ष कटाव की त्रासदी झेलने वाले सोनपुर अंचल के सबलपुर वासियों को अब कटाव से निजात मिल जाएगी। सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी की पहल से यहां 2.7 किमी रिग बांध के लिए सरकार ने 45 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। मंगलवार को यह स्वीकृति पत्र लेकर सांसद प्रतिनिधि के रूप में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह, नरेशू सिंह तथा कन्हैया कुमार सिंह जब सबलपुर पहुंचे तब वहां के पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीण खुशी से झूम उठे। उन सभी ने इसके लिए सांसद रूडी का आभार व्यक्त करते हुए उनके तरफ से वहां पहुंचे सदस्यों को फूल-मालाओं से लाद दिया।

इस अवसर पर राकेश कुमार सिंह ने कहा कि बीते कई वर्षों से लगातार यहां हो रहे कटाव के कारण दियारे की कई पंचायतों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया था। अनेक लोगों के घर और कई बीघे उपजाऊ भूमि भी गंगा में विलीन हो गए थे। जैसे ही यह खबर सांसद रूडी को मिली तो उन्होंने इस संदर्भ में बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा से बातचीत कर इस मुद्दे पर बैठक की। इसके कुछ दिनों बाद विभाग ने यहां रिग बांध बनाये जाने की स्वीकृति प्रदान की है। इस मौके पर मौजूद पूर्व प्रमुख जुनरबी राय, पश्चिमी पंचायत के मुखिया विकास कुमार सिंह, उत्तरी पंचायत के मुखिया त्रिभुवन राय, पैक्स अध्यक्ष गौतम कुमार चंदन, राधेश्याम कुमार, पूर्व सरपंच दिलीप शर्मा आदि ने यह स्वीकृति पत्र पाकर हर्ष व्यक्त किया।

मालूम हो कि कटाव के दौरान लगभग दो महीने पहले केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय तथा स्थानीय विधायक डॉ रामानुज प्रसाद ने भी मौके का मुआयना कर बिहार सरकार से रिग बांध बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाये जाने की मांग की थी। इसके पहले अमोद गोप ने भी लगातार इस मुद्दे को लेकर ना केवल बैठक की थी बल्कि इसके लिए समिति भी गठित की थी। मई महीने तक इस योजना को पूर्ण कर लिया जाना है।

chat bot
आपका साथी