राघोपुर में जलस्तर गिरा, लोगों ने ली राहत की सांस

वैशाली। गंगा नदी का जलस्तर गिरने से राघोपुर प्रखंड में लोगों ने राहत की सांस ली है। पिछले 5 दिनों से राघोपुर की सभी पंचायतों में गंगा नदी का जलस्तर गिरने पर लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 08:23 PM (IST)
राघोपुर में जलस्तर गिरा, लोगों ने ली राहत की सांस
राघोपुर में जलस्तर गिरा, लोगों ने ली राहत की सांस

वैशाली। गंगा नदी का जलस्तर गिरने से राघोपुर प्रखंड में लोगों ने राहत की सांस ली है। पिछले 5 दिनों से राघोपुर की सभी पंचायतों में गंगा नदी का जलस्तर गिरने पर लोग राहत महसूस कर रहे हैं। पिछले 20 दिनों से प्रखंड की सभी पंचायतों में गंगा नदी के पानी भर जाने से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। लेकिन पिछले 5 दिनों से गंगा नदी के जलस्तर में लगातार गिरावट आने से सभी पंचायतों से पानी निकलने लगा है। डूबी फसलें दिखने लगी हैं।

हालांकि प्रखंड के निचले इलाके की पंचायतों में गड्ढे एवं निचली जगह में अभी भी पानी है। पानी में छोटे पेड़-पौधे के सड़ने से काफी दुर्गंध आ रही है। प्रखंड के नयकीपारी, पहाड़पुर पूर्वी एवं पश्चिमी, राघोपुर, हजपुरबा, रामपुर करारी, शिवनगर समेत दर्जनों गांव में पानी कम होने से धान एवं सभी खरीफ फसलों की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। पानी कम होने से लोगों का जनजीवन सामान्य हो चला है। धान की फसलों में पानी कम हो गया है। जलजमाव वाले क्षेत्रों में महामारी का भय सता रहा है।

प्रखंड के चक¨सगार, वीरपुर, जुड़ावनपुर करारी, बरारी, शिवनगर, बहरामपुर, सैदाबाद, जहांगीरपुर, जाफराबाद समेत निचले इलाके वाली पंचायतों में बहुत दिनों तक पानी जमा रहने से घास-फूस के सड़ने से गंदगी युक्त दुर्गंध फैला हुआ है। लोगों का कहना है कि नदी किनारे बसे गांव में पशुओं और बच्चों में बीमारी फैलने का भय है। फसलों के सड़ने से क्षेत्र में फैली दुर्गंध निचले इलाकों में अभी भी है। प्रखंड के भाजपा नेता शिव शंकर यादव, डॉक्टर मुकेश कुमार, लोजपा नेता राम जीवन पासवान, विपिन कुमार ¨सह, समाजसेवी सुबोध कुमार ¨सह ने अभिलंब प्रशासन से प्रखंड के निचले इलाकों एवं ऊपर इलाकों में पानी निकलने के बाद महामारी से बचने के लिए ब्ली¨चग पाउडर और चूना का छिड़काव कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी