पारा 44 पर, जीना हुआ मुहाल

वैशाली। भीषण व प्रचंड गर्मी अब जानलेवा साबित हो रही है। आसमान से आग उगलती धूप व तन को झुलस

By Edited By: Publish:Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST) Updated:Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)
पारा 44 पर, जीना हुआ मुहाल

वैशाली। भीषण व प्रचंड गर्मी अब जानलेवा साबित हो रही है। आसमान से आग उगलती धूप व तन को झुलसा देने वाली पछुआ हवा के थपेड़ों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। न दिन को चैन न रात को सुकून। गर्मी मानो इस बार सारे रिकार्ड तोड़ने पर तूली है। भीषण गर्मी के साथ कई तरह की बीमारियों का प्रकोप भी शुरू हो गया है। अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में प्रचंड गर्मी ने अब तक के सारे रिकार्ड को तोड़ कर रख दिया है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकार्ड किया गया। पिछले एक दशक के दौरान ऐसा पहला मौका है जब अप्रैल माह में ही गर्मी इतने रौद्र रूप में हो। पिछले तीन दिनों के दौरान जिले में अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री रिकार्ड किया गया है। अगर गर्मी का यही हाल रहा तो मई और जून में लोगों को गर्मी के और भी प्रचंड रूप का सामना करना पड़ सकता है। भीषण गर्मी व लू के थपेड़े के कारण महनार बाजार में दो स्कूली बच्चे बेहोश हो गये, जिन्हें इलाज के लिए महनार अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सड़कों पर दिख रहा अघोषित क‌र्फ्यू

शुक्रवार की सुबह से हमलावर हुई तन को झुलसा देने वाली तीखी धूप से लोग बेहाल हो उठे। दोपहर में पारा 44 पर पहुंच गया। भीषण गर्मी की वजह से दोपहर में शहर की सड़कें वीरान सी पड़ गई। इक्के-दूक्के ही लोग सड़क पर नजर आये। मानो शहर की सड़कों पर क‌र्फ्यू लगा हो। हर ओर सन्नाटा पसरा था। इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक बेहाल नजर आ रहे थे। लोग गर्मी से बचने को हर जुगत लगाते देखे। लाख जतन के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। मौसम का हाल देख आने वाले कुछ दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

बच्चों को हो रही भारी परेशानी

एक ओर जहां तापमान 44 डिग्री पहुंच चुका है। आसमान से मानो आग की बारिश हो रही हो और गर्म पछुआ हवा के थपेड़े तन को झुलसाने पर तुले हैं। ऐसे में अभी भी सरकारी और निजी विद्यालयों के खुले रहने से स्कूली बच्चों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिले में भले ही अभी विद्यालयों का संचालन प्रात: कालीन सत्र में हो रहा हो लेकिन उनकी छुट्टी 11 बजे के बाद ही होती है। इस वक्त तक गर्मी अपने पूरे परवान पर होती है। सड़कों पर सन्नाटा छाया रहता है। स्कूलों से छुट्टी के बाद चिलचिलाती धूप और लू के बीच स्कूली बच्चे घर को जाते हैं। बच्चों की इस हालत पर न तो स्कूल प्रबंधन का ध्यान जा रहा है न ही जिला प्रशासन का।

बिजली भी खूब रूला रही लोगों को

भीषण गर्मी के इस मौसम में लोगों को बिजली की किल्लत भी खूब रूला रही है। बिजली की अनियमित आपूर्ति से शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोगों को भारी परेशानी हो रही है। भीषण गर्मी के साथ-साथ बिजली के सितम ने भी लोगों को बेहाल कर दिया है। बिजली के आने-जाने का कोई समय निर्धारित नहीं है। शहरी क्षेत्र में मेंटेनेंस के नाम पर दिन में घंटों बिजली गुल रह रही

chat bot
आपका साथी